pc: abplive

आधार कार्ड एक बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट है और इसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। चाहे आपको बैंक अकाउंट खुलवाना हो या कोई छोटा-मोटा काम करना हो, आधार कार्ड की जरूरत कई चीजों में पड़ती है। विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए भी इसकी मांग की जाती है. इसलिए, आपकी व्यक्तिगत जानकारी की चोरी या दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री के बारे में जान लेना जरूरी है।

आधार को लेकर रहें सतर्क:
आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी और दुरुपयोग के मामलों में वृद्धि के साथ, अपने आधार कार्ड का उपयोग करते समय बेहद सतर्क रहना आवश्यक है। सलाह दी जाती है कि अपने आधार कार्ड की प्रतियां हर जगह देने से बचें, क्योंकि कई लोग आपकी जानकारी के बिना इसका दुरुपयोग कर सकते हैं। धोखाधड़ी या अपराध की घटनाएं आमतौर पर घटित होने के बाद ही सामने आती हैं।

pc: journalindia
आधार कार्ड हिस्ट्री की जाँच कैसे करें?

आपके आधार कार्ड के उपयोग का इतिहास जांचना काफी सरल है। सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं। फिर, "माय आधार" विकल्प पर क्लिक करें। आधार सर्विस सेक्शन पर आगे बढ़ें और "आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री" पर क्लिक करें। यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। एक बार वेरिफाई होने के बाद, आप अपना आधार कार्ड हिस्ट्री डाउनलोड कर सकते हैं।

Related News