भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई), आधार जारी करने वाला निकाय, कार्डधारकों को घर-घर सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार है - एक ऐसा कदम जिससे भारतीय नागरिकों के लिए अपने फोन नंबर, पते, नाम और बायोमेट्रिक विवरण, अन्य बदलना आसान हो जाएगा। । आगामी डोरस्टेप सुविधा के लॉन्च के साथ, आधार कार्डधारक चीजों को प्राप्त करने के लिए पास के आधार सेवा केंद्र की यात्रा की आवश्यकता के बिना दस्तावेज़ पर आसानी से अपडेट करने में सक्षम होंगे।

वर्तमान में, यूआईडीएआई कार्डधारकों को अपने पते जैसे विवरण को ऑनलाइन बदलने का विकल्प प्रदान करता है। हालाँकि, फ़ोन नंबर अपडेट या बायोमेट्रिक विवरण में बदलाव जैसे बदलावों के लिए, किसी को पास के आधार सेवा केंद्र पर जाने की आवश्यकता है।


आधार अपडेट प्रक्रिया को सरल और आसान बनाने के लिए, यूआईडीएआई कथित तौर पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कार्यरत लगभग 48,000 डाकियों को प्रशिक्षण दे रहा है। डाकिया अपना प्रशिक्षण पूरा होने के बाद नागरिकों के दरवाजे पर आधार अपडेट सेवाएं प्रदान करेंगे।

दो अलग-अलग चरणों में कुल 1.5 लाख डाकियों के प्रशिक्षण प्राप्त करने की उम्मीद है। पोस्टमैन उन व्यक्तियों के लिए नए आधार कार्ड बनाने में भी मदद करेंगे, जिनका अभी तक आधार कार्यक्रम में नामांकन नहीं हुआ है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डाकिया डिजिटल गैजेट्स, संभवत: एक डेस्कटॉप या लैपटॉप आधारित आधार किट से लैस होंगे। डाकियों द्वारा कार्डधारकों के विवरण को अपडेट करने के लिए उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है। डाकिया बच्चों के लिए आधार कार्ड भी बनाएंगे।

यूआईडीएआई देश के 755 जिलों में से प्रत्येक में आधार सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य लेकर चल रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आईपीपीबी डाकियों और सीएससी बैंकिंग संवाददाताओं द्वारा जितनी जल्दी हो सके आधार विवरण एकत्र और अपडेट किया जा सके। इस समय 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं।

Related News