अब छठ पूजा के लिए रेलवे के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है. बता दे की, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने छठ पूजा के लिए यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए डिब्रूगढ़-गोरखपुर और न्यू जलपाईगुड़ी-गोरखपुर मार्गों पर दो जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। एनएफआर के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों ट्रेनों में 20 कोच लगाए गए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 27 अक्टूबर को शाम 7.25 बजे डिब्रूगढ़ से स्पेशल ट्रेन चलेगी और 29 अक्टूबर को गोरखपुर पहुंचेगी. जबकि ट्रेन 1 नवंबर को गोरखपुर से 7:50 बजे अपनी यात्रा शुरू करेगी और अगले दिन 20:50 बजे असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगी। दूसरी विशेष ट्रेन के लिए, यह 29 अक्टूबर को शाम 5 बजे गोरखपुर से प्रस्थान करेगी और अगली सुबह पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। उल्टे दिशा में ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से 31 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह गोरखपुर पहुंचेगी.

बिहार सरकार ने छठ पूजा के लिए राज्य में आने वाले लोगों की परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए रेल मंत्रालय से और विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया है. बता दे की, भारतीय रेलवे ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह यात्रियों की सुविधा के लिए इस साल छठ पूजा तक 211 विशेष ट्रेनों की 2,561 यात्राएं चलाएगा। ये सभी ट्रेनें बिहार और यूपी के लिए चल रही हैं। जिसके साथ ही इसे मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और नई दिल्ली के लिए चलाया जाएगा।

बता दे की, पूर्व मध्य रेलवे 9 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 128 ट्रिप चलाएगा, ईस्ट कोस्ट रेलवे 6 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के 94 ट्रिप चलाएगा, पूर्वी रेलवे (ईआर) 14 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की 108 ट्रिप चलाएगा। उत्तर रेलवे (एनई) ने 35 जोड़ी ट्रेनें चलाने की घोषणा की है, उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने 8 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 223 फेरे चलाने की घोषणा की है, एएनआई ने बताया।

Related News