भारत में विभिन्न कार्यों के लिए अलग अलग दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, परिचय पत्र आदि, इनमें से आधार कार्ड आज के भारतीय के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया हैं, जो जन्म पत्र बनाने से लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने तक काम आता हैं, आज 90 प्रतिशत भारतीयो के पास आधार कार्ड हैं, कई बार आधार कार्ड में गलतियां हो जाती हैं, जो परेशानी का सबब बन सकती हैं, इनमें सुधार होना आवश्यक हैं, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार जानकारी को अपडेट करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए नई प्रक्रियाएँ शुरू की हैं, जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही इसे अपडेट कर सकते हैं, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

सुव्यवस्थित सुधार प्रक्रिया: UIDAI ने आधार सुधार प्रक्रिया में एक अपडेट की घोषणा की है, जिससे यह अधिक सुलभ और उपयोगकर्ता के अनुकूल हो गई है। पहले, कई सुधारों के लिए आधार केंद्र पर जाना पड़ता था, लेकिन अब, कई अपडेट ऑनलाइन संसाधित किए जा सकते हैं।

Google

नए फॉर्म की शुरूआत: आधार कार्ड को अपडेट करने और बनाने के लिए इस्तेमाल एक नया फॉर्म पेश किया गया है। यह अपडेट किया गया फॉर्म-1 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के भारतीय नागरिकों के लिए बनाया गया है और इसमें आधार विवरण में बदलाव या सुधार करने के लिए अतिरिक्त विकल्प शामिल हैं।

एनआरआई के लिए फॉर्म: विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए, यूआईडीएआई ने विशिष्ट फॉर्म जारी किए हैं। फॉर्म-2 उन व्यक्तियों के लिए है जिनका पता भारत से बाहर है, जबकि फॉर्म-3 उन लोगों के लिए है जिनका पता भारतीय है।

Google

बढ़ी हुई पहुँच: नई प्रक्रियाएँ आधार रिकॉर्ड के प्रबंधन में पहुँच और दक्षता बढ़ाने के लिए यूआईडीएआई के व्यापक प्रयासों का हिस्सा हैं। अधिक ऑनलाइन सेवाओं की ओर बदलाव डिजिटल सुविधा पर बढ़ते जोर के साथ संरेखित है और इसका उद्देश्य समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाना है।

Related News