आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो न केवल सरकारी कार्यों बल्कि विभिन्न निजी और अन्य उद्देश्यों को भी पूरा करता है। आधार कार्ड के उपयोग की बढ़ती मांग के साथ, व्यक्तियों के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक हो गया है कि उनका आधार कार्ड न केवल उनके पास है बल्कि एक सक्रिय फोन नंबर से भी जुड़ा हुआ है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है जब आधार का उपयोग बैंकिंग लेनदेन में किया जाता है। व्यापक रूप से अपनाए जाने के बावजूद, कुछ व्यक्तियों को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि लिंक किया गया फ़ोन नंबर परिवार के किसी अन्य सदस्य का होता है, जिससे आवश्यकता के समय परेशानियां पैदा होती हैं।

Google

आधार कार्ड को फ़ोन नंबर से लिंक करने का महत्व:

इस समस्या के समाधान के लिए, व्यक्तियों को अपने आधार कार्ड को अपने वर्तमान फ़ोन नंबर से जोड़ने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। यह प्रक्रिया न केवल निर्बाध लेनदेन के लिए बल्कि बेमेल जानकारी के कारण उत्पन्न होने वाली संभावित बाधाओं से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे टिप्स बताएंगे कि आप आसान तरीके से अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं-

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.ippbonline.com/) पर जाएँ।

Google

सेवा अनुरोध चुनें: एक बार वेबसाइट पर, उपलब्ध विकल्पों में से "सेवा अनुरोध" विकल्प ढूंढें और चुनें।

गैर-आईपीपीबी बैंकिंग खोलें: प्रस्तुत विकल्पों में से, आगे बढ़ने के लिए "गैर-आईपीपीबी बैंकिंग" चुनें।

डोरस्टेप बैंकिंग पर क्लिक करें: साइट पर दिए गए "डोरस्टेप बैंकिंग" विकल्प को देखें और उस पर क्लिक करें।

आधार-मोबाइल अपडेट चुनें: डोरस्टेप बैंकिंग अनुभाग के भीतर, "आधार-मोबाइल अपडेट" का विकल्प ढूंढें और चुनें।

फॉर्म भरें: एक फॉर्म पेज दिखाई देगा; सभी आवश्यक जानकारी सटीक रूप से प्रदान करें।

फॉर्म सबमिट करें: फॉर्म भरने के बाद, प्रक्रिया शुरू करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

google

डाक विभाग द्वारा संपर्क: फॉर्म जमा करने के बाद, डाक विभाग आपसे संपर्क करेगा। आधार बायोमेट्रिक्स नामांकन और केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वे आपके निर्दिष्ट पते पर जाएंगे।

घर से अपडेट करें: इस प्रक्रिया का पालन करके, आपके आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर किसी नामांकन केंद्र या आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता के बिना सफलतापूर्वक अपडेट किया जाएगा।

Related News