अगर हम बात करें आधार कार्ड की तो यह भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो विभिन्न सरकारी और गैर सरकार कार्यों के लिए काम आता हैं, इस जरूरत की व्यापकता को देखते हुए आप समझ ही गए होगें कि इससें मौजूद जानकारी सही होनी चाहिए, अगर बात करें हाल ही की तो भारत सरकार ने आधार कार्ड पंजीकरण के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की, जिसका उद्देश्य सभी पात्र व्यक्तियों के लिए पहुँच सुनिश्चित करना है।

Google

ऐसे मामलों में जहाँ व्यक्तियों के पास फिंगरप्रिंट नहीं हैं, वे अब अपनी आईरिस पुतलियों को स्कैन करके आधार कार्ड के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आईरिस बायोमेट्रिक्स और फिंगरप्रिंट दोनों अनुपस्थित हैं, तो वैकल्पिक पहचान विधियों के आधार पर आधार कार्ड जारी करने के लिए एक सरलीकृत प्रक्रिया लागू की जाएगी।

Google

आईरिस बायोमेट्रिक्स और फिंगरप्रिंट्स के बिना व्यक्तियों के लिए, एक असाधारण नामांकन प्रक्रिया शुरू की गई है। इसमें उपलब्ध बायोमेट्रिक डेटा का उपयोग करके व्यक्ति का नाम, लिंग, पता और जन्म तिथि दर्ज करना शामिल है। फिर सिस्टम प्रसंस्करण के दौरान विशेष ध्यान देने के लिए गायब बायोमेट्रिक्स को चिह्नित करता है।

Google

यह पहल आधार नामांकन में विविध आवश्यकताओं को समायोजित करने के लिए सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण को रेखांकित करती है, जिससे पूरे देश में आवश्यक सेवाएँ अधिक सुलभ हो जाती हैं।

Related News