जापान के टोक्यो में ओलंपिक गेम्स चल रहे हैं. खेलों के दौरान एक एथलीट को अपनी शारीरिक क्षमता का पूरा दोहन करना होता है, खासकर अगर मंच ओलंपिक जितना बड़ा हो, जहां दुनिया भर के टॉप एथलीट प्रतिस्पर्धा करते हैं. यही वजह है कि एक ओलंपियन की डाइट भी उसकी ट्रेनिंग, प्रैक्टिस जितनी ही अहम है. आज हम आपको एथलीट्स की डाइट के बारे में बताएंगे कि वह क्या खाते हैं और हर दिन उन्हें कितनी कैलोरी चाहिए होती है-


ओलंपिक इतिहास के सबसे कामयाब एथलीट में शुमार किए जाने वाले माइकल फलेप्स ने एक बार दावा किया था कि उन्होंने ओलंपिक की ट्रेनिंग के दौरान एक दिन 12,000 कैलोरी ली थीं. हालांकि औसतन एक पुरुष तैराक को हर दिन 8-10 हजार कैलोरी की जरूरत पड़ती है. महिला तैराकों में यह मात्रा 4-6 हजार होती है. इसकी वजह ये है कि तैराकी के दौरान एथलीट का शरीर बड़ी संख्या में कैलोरी बर्न करता है.


Webmd की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक तैराक की डाइट में 55-60 फीसदी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है. साथ ही फैट 20-25 फीसदी, प्रोटीन 15-25 फीसदी होता है. ओलंपियन तैराक रेयान मर्फी ने मेन्स हेल्थ के साथ बातचीत में बताया था कि वह ट्रेनिंग से पहले नाश्ते में केला, अंडे की ऑमलेट, पालक, मशरूम, प्याज और सालमन मछली के साथ लेते हैं.

ट्रेनिंग के बाद वह दही और ग्रेनोला लेते हैं. बता दें कि ग्रेनोला में ओट्स, ड्राइफ्रूट, शहद आदि मिला होता है. लंच में रेयान हरी सब्जियां, प्रोटीन के लिए चिकन या सालमन मछली और कार्बोहाइड्रेट के लिए चावल या दाल का सेवन करते हैं. रात का खाना भी रेयान का लंच जैसा ही होता है, बस इसकी मात्रा ज्यादा होती है ताकि दिन भर की कड़ी ट्रेनिंग के बाद शरीर रिफ्यूल हो सके.

Related News