सिंदूर जिसे हिन्दू धर्म में विवाहित स्त्रियां अपनी मांग में इसलिए भरती है क्योंकि इससे पति की उम्र लंबी होती हो घर में सुख शांति बनी रहती है। ऐसी भी मान्यता है कि हिन्दू देवियों की पूजा सिंदूर के इस्तेमाल के बिना अधूरी है। लेकिन क्या आपको पता है सिंदूर सिर्फ सुहाग का प्रतिक ही नहीं है बल्कि इसके बहुत से ऐसे उपाय जिसे करने से आपके जीवन में सुखी और शांति मिलेगी।

1. पांच मंगलवार और शनिवार तक चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। सिंदूर अर्पित करने के बाद गुड़ और चने का प्रसाद भी जरूर बांटे।

2. अगर आप समाज में सम्मान पाना चाहते हैं तो एक पान के पत्ते पर फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे किसी पत्थर के नीचे दबा कर रख आएं। लौटते वक्त गलती से भी पीछे पलटकर न देखें। आपको ऐसा लगातार तीन बुधवार तक करना होगा।

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार दरवाजे पर तेल में मिश्रित सिंदूर लगाने से घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है। यह घर में मौजूद वास्तुदोष को भी दूर करने में कारगर माना जाता है। इसके अलावा ऐसी भी मान्यता है कि दरवाजे पर सिंदूर लगाने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

4. यदि आप आए दिन आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं तो एकाक्षी नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल वस्त्र में बांधकर उसकी पूजा करें और फिर उसे मां लक्ष्मी से धन की प्रार्थना करते हुए अपने व्यवसाय स्थल सुरक्षित जगह पर रख दें। इसके प्रभाव से धन की समस्या दूर होने लगेगी।

Related News