सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मान लिया गया है और इससे जुड़ी कई जानकारियां अब हर सरकारी अधिकारी एवं सरकारी मुलाजिम जानने को उत्सुक नजर आ रहा है। को लेकर आज हम आप को सातवें वेतन के आयोग से जुड़े डियर अलायंस यानी महंगाई भत्ते से जुड़ी कुछ जानकारी देने जा रहे हैं।


बता दे की सातवें वेतन आयोग लगने के बाद भी लगातार लोगों की अपनी आमदनी अभी भी कम होने की शिकायत की जा रही है जिसे लेकर उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार कोई बड़ा कदम ले सकती है।

जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जाएगी। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय है।

4 फीसदी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

मई माह में उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आधार पर केंद्र सरकार में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि जून महीने के उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़े अभी आने बाकी हैं।

इसके आंकड़े 31 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। उसके बाद महंगाई भत्ते में कुल बढ़ोतरी पर फैसला होगा। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से जुड़ा है।

अगर यह आंकड़ा इसी तरह बढ़ता रहा तो महंगाई भत्ता भी उसी हिसाब से बढ़ाया जाता है। पांच महीने की पहली छमाही के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जून के आंकड़े अभी आने बाकी हैं।

विशेषज्ञ दावा कर रहे हैं कि जून में यह आंकड़ा 130 तक पहुंच जाएगा। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का रास्ता साफ होगा।


वही इन सब को लेकर मई में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का आंकड़ा 129 अंक रहा। इसलिए तय है कि आने वाले समय में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

इतना बढ़ जाएगा डीए

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से उनका डीए 38 फीसदी हो जाएगा. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जाता है।

सैलरी बहुत बढ़ जाएगी

सातवें वेतन आयोग के तहत 18,000 रुपये के न्यूनतम मूल वेतन को देखते हुए सालाना महंगाई भत्ते में 38 फीसदी की दर से कुल 6840 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी. यानी मौजूदा महंगाई भत्ते की तुलना में प्रति माह 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी। कुल मिलाकर, 18000 रुपये के मूल वेतन वाले केंद्रीय कर्मचारियों को 8640 रुपये प्रति वर्ष महंगाई भत्ता मिलेगा।

Related News