एक स्ट्रोक तब होता है जब आपके मस्तिष्क में प्रतिबंधित रक्त प्रवाह होता है। स्ट्रोक रक्त के थक्के या अन्य कारकों के कारण होते हैं जो प्रवाह को अवरुद्ध कर सकते हैं। 10% मामले मस्तिष्क में रक्तस्राव के कारण भी होते हैं। बुजुर्गों और स्ट्रोक के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों को स्ट्रोक होने की अत्यधिक संभावना होती है। उच्च रक्तचाप भी ब्रेन स्ट्रोक का एक आम कारण है। ब्रेन स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के प्राकृतिक सुझावों के बारे में जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

1. स्वस्थ आहार

बता दे की, संतुलित, स्वस्थ और पौष्टिक आहार लेना स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम प्राकृतिक तरीकों में से एक है। रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करने के लिए दैनिक आहार में कम वसा का सेवन करना महत्वपूर्ण है। ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए आपके दैनिक आहार कार्यक्रम में निश्चित रूप से अच्छी मात्रा में फल, सब्जियां, नट्स, बीज, साबुत अनाज और बीन्स शामिल होने चाहिए।

2. कम नमक का सेवन

बता दे की, ज्यादा नमक का सेवन सीधे तौर पर स्ट्रोक के खतरे से जुड़ा होता है। वयस्कों के लिए प्रति दिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन रक्तचाप के स्तर को कम करने और हृदय रोग, ब्रेन स्ट्रोक और कोरोनरी हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। कम नमक का सेवन करने का मुख्य लाभ उच्च रक्तचाप का नियंत्रण और प्रबंधन है।

3. तनाव कम करें

तनाव और चिंता भी स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकते हैं। लंबे समय तक काम करना, भावनात्मक दबाव या शारीरिक रूप से थका देने वाले कार्य तनाव के पीछे के कारक हो सकते हैं। तनाव हार्मोन जारी करता है जो रक्तचाप के स्तर को बढ़ाता है और रक्त के थक्कों के जोखिम को बढ़ाता है। अगर आप तनाव के स्तर को कम करते हैं, तो यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करने का एक प्रभावी प्राकृतिक तरीका होगा। शरीर और मन को शांत करने के लिए आप योग, ध्यान की मदद से भी ऐसा ही कर सकते हैं।

4. शारीरिक गतिविधि

स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम की नियमित शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है। तैराकी, जॉगिंग, योग, बाइकिंग और अधिक सहित व्यायाम, शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं और धमनियों और हृदय की लचीलापन में सुधार करते हैं। 30 मिनट के लिए मध्यम गतिविधि जैसे बाइक चलाना, पैदल चलना या योग करने की सलाह दी जाती है।

5. धूम्रपान से बचें

सिगरेट में मौजूद निकोटीन रक्त के प्रवाह को गाढ़ा कर सकता है, जिससे आपको थक्का बनने का अधिक खतरा होता है। धूम्रपान से एन्यूरिज्म हो सकता है और यह फेफड़ों की समस्याओं, हृदय रोग और कैंसर से भी जुड़ा है। धूम्रपान आपको इस्केमिक हमले और रक्तस्रावी स्ट्रोक के लिए अतिसंवेदनशील बना सकता है। और, यह कैरोटिड धमनी में एथेरोस्क्लेरोसिस की ओर जाता है, जो मस्तिष्क की मुख्य रक्त वाहिका है।

6. गुणवत्ता नींद

अगर आप स्ट्रोक के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से गुणवत्तापूर्ण और लंबी नींद लेना भी महत्वपूर्ण है। कुछ शोधों के अनुसार, यह पाया गया है कि 6 घंटे से कम की नींद लेने और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में स्ट्रोक के लक्षणों के उच्च जोखिम के बीच एक मजबूत संबंध है। जोर से खर्राटे भी कभी-कभी यह संकेत देते हैं कि आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं।

7. शराब प्रतिबंधित करें

बहुत अधिक शराब लेने से आपके रक्तचाप के स्तर और आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ सकते हैं। यह, अपने आप को एक दिन में केवल एक या दो पेय तक सीमित रखना महत्वपूर्ण है और इससे अधिक नहीं। आप शराब और धूम्रपान छोड़ने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

Related News