जब कोई किसी नए देश का दौरा करता है, तो कई चीजों में से एक को हमेशा कोशिश करनी चाहिए, वह है ऐसी जगह का भोजन, क्योंकि भोजन किसी भी व्यक्ति की संस्कृति का हिस्सा बना रहता है। एक बात ध्यान देने योग्य है कि प्रत्येक संस्कृति में ऐसे व्यंजन होते हैं जिनका वे आनंद लेते हैं जो औसत विदेशी को अपरंपरागत लग सकते हैं। इसलिए जब आप दुनिया की खोज करें, साहसिक बनें और इन अपरंपरागत खाद्य पदार्थों को आजमाएं।

अपरंपरागत खाद्य पदार्थ, दुनिया भर के अपरंपरागत खाद्य पदार्थ, दुनिया में अजीब भोजन, चींटी के अंडे का सूप, तली हुई मकड़ियों, गधे के जननांग, रैटलस्नेक, टिड्डियां, मेंढक के पैर, ऊंट बर्गर

#चींटी के अंडे का सूप

यह विनम्रता लाओस, दक्षिण पूर्व एशिया में एक पारंपरिक व्यंजन है। अंडे का सूप चींटियों के अंडे, सफेद चींटियों के भ्रूण और कुछ चींटियों के बच्चे से बनाया जाता है; यह आमतौर पर पकवान को खट्टापन देता है।

यह सूप झींगा सूप के समान स्वाद के साथ शानदार होने की अफवाह है।

# तली हुई मकड़ियों

फ्राइड स्पाइडर कंबोडिया के स्कून नामक शहर में एक सामान्य नाश्ता है। खाए जाने वाली मकड़ियों की विशेष प्रजाति टारेंटयुला हैं। टारेंटयुला की बिक्री और खपत इतनी लोकप्रिय है कि दुनिया भर से पर्यटक शहर में घूमने आते हैं।

#गधे के गुप्तांग

जितना अपरंपरागत यह लग सकता है, यह व्यंजन वास्तव में मौजूद है; और इसे चीन में खाया जाता है। बीजिंग, चीन में एक प्रसिद्ध रेस्तरां में एक विशेष व्यंजन।

# रैटलस्नेक

रैटलस्नेक विभिन्न तरीकों से तैयार और खाए जाते हैं; उन्हें तला, उबाला और सूप के रूप में शामिल किया जा सकता है। वे कुछ शराब पेय में भी एक प्रमुख घटक हैं; रैटलस्नेक आमतौर पर शराब की बोतल के नीचे होता है।

रैटलस्नेक का सेवन हांगकांग और वियतनाम में आम है।

#टिड्डियां

टिड्डियां टिड्डे की एक विशेष प्रजाति हैं जो दुनिया के विभिन्न महाद्वीपों में पाई जाती हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इनमें उच्च स्तर के खनिज और प्रोटीन होते हैं।

अफ्रीका में, विशेष रूप से नाइजीरिया में, उन्हें डीप फ्राई किया जाता है और एक संगत के रूप में परोसा जाता है। इजराइल में डीप फ्राई करने के बाद इन्हें चॉकलेट से ढक दिया जाता है।

# मेढक के पैर

यह फ्रांस में एक लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे राष्ट्रीय व्यंजन माना जाता है। मेंढक के पैरों में प्रोटीन, विटामिन और पोटेशियम होते हैं और आमतौर पर जैतून के तेल में विभिन्न मसालों के साथ भूनते हैं।

#कैमल बर्गर

हैम की तरह, बर्गर बनाने में बीफ का उपयोग किया जाता है; इस विशेष बर्गर में ऊंट का मांस प्रमुख घटक है। ऐसा कहा जाता है कि ऊंट का मांस सामान्य हैम और बीफ बर्गर की तुलना में कम वसा वाला और ज्यादा जूसी होता है।

Related News