सर्दियों के मौसम में खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए कई कदम उठाने पड़ते हैं। आपको अपनी डाइट में कुछ सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इन मौसमी सब्जियों को खाना आपके लिए और बीमारियों से बचने के लिए बेहद फायदेमंद होगा। आज हम आपको इन्हीं सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पालक- पालक प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन का अच्छा स्रोत है।इसे खाने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। जिसके अलावा यह पाचन क्रिया को सही रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

मूली- दरअसल मूली में विटामिन बी6, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस होता है। साथ ही इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। कहा जाता है कि मूली के सेवन से व्यक्ति हाइड्रेट भी रहता है।

गाजर- गाजर के सेवन से भी आपको फायदा होगा. दरअसल, गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का अच्छा स्रोत है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है। जिससे त्वचा और बालों को भी फायदा होता है।

चौलाई का साग- चौलाई के साग को लाल साग भी कहा जाता है। चौलाई में प्रोटीन, मिनरल, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस होता है। यह मधुमेह, एनीमिया और कैंसर से बचाता है।

बथुआ का साग- बथुआ का साग सर्दियों में भी खाना चाहिए। विटामिन ए, विटामिन डी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और पोटेशियम होता है। वहीं बथुआ का साग खाने से गैस और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. यह अपव्यय को भी ठीक करता है और रक्त और रक्त परिसंचरण को शुद्ध करने में भी सहायक है। जी हां, यह खट्टी डकार की समस्या को भी दूर करेगा।

शलजम- पोषक तत्वों से भरपूर शलजम में विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटीन और पोटेशियम होता है। हां, और इसका सेवन सलाद, जूस या सब्जी के रूप में किया जा सकता है।

Related News