भारतीय व्यंजन पूरी तरह से मसालों पर निर्भर हैं। उन्हें अक्सर पेय पदार्थों, डेसर्ट और विदेशी व्यंजनों जैसे करी और बिरयानी में शामिल किया जाता है।

भारतीय मसाले न केवल किसी भी भोजन का स्वाद और स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि उनका उपयोग कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है।

हमारी भारतीय रसोई में कई ऐसे मसाले हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यहां कुछ स्वस्थ मसाले दिए गए हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे।

1. हल्दी:

एक प्रसिद्ध पौधा जो प्रतिरक्षा में सुधार करता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है वह है हल्दी। इसमें कई ऐसे गुण भी होते हैं जो फैट बर्न करने में मदद करते हैं। यह एक शक्तिशाली फैट बर्नर है और पाचन में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करता है, जो बदले में चयापचय दर को बढ़ाता है।

2. लहसुन:

इस मसाले में एक शक्तिशाली स्वाद होता है और यह वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। शरीर का तापमान बढ़ाकर लहसुन शरीर की चर्बी को जलाने में मदद करता है।

लहसुन ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है, जो कैलोरी जलाने और फिटनेस बनाए रखने में सहायता करता है। चयापचय दर सक्रिय रूप से बढ़ने के परिणामस्वरूप शरीर अधिक तेज़ी से वजन कम करता है। लहसुन भूख को कम करने की क्षमता के लिए भी व्यापक रूप से जाना जाता है। यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखकर आपको ज्यादा खाने से रोकता है।

यह डिटॉक्सिफायर के रूप में अद्भुत काम करता है। यह उन प्रदूषकों को खत्म करने में मदद करता है जो पाचन तंत्र को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाते हैं। लहसुन के अन्य स्वास्थ्य लाभों में रक्तचाप कम करना, सूजन कम करना और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और हृदय रोग से सुरक्षा शामिल है। नतीजतन, लहसुन आपके आहार का एक नियमित हिस्सा होना चाहिए।

3. काली मिर्च:

काली मिर्च केवल आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, काली मिर्च में पाया जाने वाला एक रसायन पिपेरिन, चयापचय क्रिया में सुधार करता है और शरीर में वसा के भंडारण को कम करता है। नतीजतन, आप काली मिर्च के व्यंजन जैसे काली मिर्च की चाय से मोटापे को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं।

काली मिर्च अतिरिक्त पोषक तत्वों के शरीर के अप्रभावी अवशोषण में सहायता करती है। इसे आहार जैव उपलब्धता के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और संक्रमण से बचाता है। यदि अन्य वसा जलने वाली सामग्री के साथ मिलाया जाता है, तो काली मिर्च 20 मिनट की पैदल दूरी के बराबर कैलोरी जला सकती है। यह नई वसा कोशिकाओं के निर्माण को भी रोकता है।

4. दालचीनी:

दालचीनी में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट केमिकल पाए जाते हैं। दालचीनी में प्राकृतिक भूख कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है। यह इंसुलिन को उत्तेजित करता है और अधिक प्रभावी चीनी चयापचय को बढ़ावा देता है। शरीर के अतिरिक्त वजन में इंसुलिन प्रतिरोध एक महत्वपूर्ण कारक है।

5. मेथी:

मेथी में शामिल फाइबर खाने की क्रेविंग को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, फाइबर आपको भरा हुआ महसूस कराता है और आपको अधिक खाने से बचने में मदद करता है। मेथी के बीज में मौजूद म्यूसिलाजिनस फाइबर भी मुक्त कणों द्वारा लाए गए ऑक्सीडेटिव तनाव से पाचन तंत्र को शांत करता है और बचाता है। इस प्रकार यह भोजन के अवशोषण और पाचन को बढ़ाता है।

Related News