तैलीय त्वचा वाले लोगों को सर्दियां बहुत पसंद होती हैं। लेकिन उन लोगों के बारे में क्या जिनकी त्वचा बेहद शुष्क है? वे वास्तव में किसी से भी ज्यादा सर्दियों से नफरत करते हैं। आमतौर पर ऐसा लगता है कि सर्दी मुख्य चिंता का विषय है। उनके पास निपटने के लिए समस्या का अपना हिस्सा है। इसलिए, यदि आप अपनी रूखी त्वचा से परेशान हैं और आपको सर्दियां पसंद नहीं हैं, तो यहां कुछ सलाहें दी गई हैं और रूखी त्वचा के लिए प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं।


परतदार त्वचा, परतदार त्वचा के लिए घरेलू उपचार, शुष्क त्वचा सौंदर्य देखभाल, शुष्क त्वचा, त्वचा देखभाल युक्तियाँ, त्वचा देखभाल, सौंदर्य, सौंदर्य युक्तियाँ

#कोको पाउडर और शहद

तीन बड़े चम्मच कोको पाउडर लें और उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। अतिरिक्त लाभ पाने के लिए आप कुछ अच्छा एवोकैडो पेस्ट और मक्के का आटा भी मिला सकते हैं। फिर अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी है तो चेहरे और शरीर पर मसाज करें। इसे थोड़े गुनगुने पानी से धो लें।

# शहद

शहद एक उत्कृष्ट humectant है। तो, कच्चे ऑर्गेनिक शहद को चेहरे पर लगाएं और फिर इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को थोड़े से सामान्य पानी से धो लें। यह पूरे दिन त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा।

#अंडे की जर्दी और संतरे का रस

दो अंडे की जर्दी में दो बड़े चम्मच संतरे का रस और थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं। फिर चमकदार त्वचा के लिए थोड़ा ताजा गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

#जैतून का तेल और अरंडी का तेल

एक चम्मच अरंडी के तेल में तीन बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। फिर इन तेलों से चेहरे पर कुछ मिनट तक मसाज करें। अब एक वॉशक्लॉथ को थोड़े गर्म पानी में भिगो दें और फिर अतिरिक्त तेल को पोंछ लें। ऐसा करने के बाद चेहरा न धोएं। ऐसा आपको हर रात बिस्तर पर जाने से ठीक पहले करना है।

# ओटमील हनी मास्क से अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें

दलिया एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर और मास्क है। दो बड़े चम्मच ओट्स को एक चम्मच शहद और थोड़े से पानी के साथ लें। मिश्रण को गर्म करें और फिर इसे त्वचा में रगड़ें। आप इसे तुरंत एक्सफोलिएट करने और धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, और इसे लगभग 15 से 20 मिनट के लिए हाइड्रेटिंग मास्क के रूप में छोड़ दें।

# सोने से पहले नारियल का तेल लगाएं

एक बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ, त्सिपोरा शिनहाउस के अनुसार, नारियल का तेल कमरे के तापमान पर एक ठोस के रूप में होता है, इसलिए इसे सोते समय मॉइस्चराइजिंग क्रीम के रूप में लगाएं। फटी एड़ी और पैरों के लिए, इस तेल को लगाएं और फिर मोटे मोजे या नॉनलेटेक्स दस्ताने के साथ परत करें।

Related News