5G शब्द इन दिनों टेक जगत में टॉप पर ट्रेंड कर रहा है। क्युकी हर किसी को अब 5G नेटवर्क का इंतिजार है 5G SmartPhones भारतीय बाजार में काफी पहले ही दस्तक दे चुके थे वहीं अब इंडिया में 5G ट्रॉयल्स को अभी अनुमति मिल चुकी है। Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea समेत BSNL व MTNL भी अपने 5G Network के विस्तार की दिशा में काम शुरू का चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं इंंडिया में जो नई इंटरनेट तकनीक आने वाली है उसका नाम 5G नहीं बल्कि 5Gi होगा ? जी हां, पूरी दुनिया जहां 5G Internet पर काम करेगी वहीं भारत के लोग 5Gi यूज़ करेंगे।


यकिनन आपके मन में भी सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर 5G और 5Gi में क्या फर्क है, भारत पूरी दुनिया से हटकर इस 5जीआई को क्यों लॉन्च कर रहा है और इंडियन यूजर्स को 5Gi से क्या फायदा होगा। इस सभी सवालों के जवाब हमने आगे देनें की कोशिश की है जिससे आप 5Gi के बारे में सबकुछ विस्तार में जान पाएंगे।

5Gi भारत द्वारा निर्मित यानी Made In India 5G है जिसका निर्माण IIT हैदराबाद और IIT मद्रास ने मिलकर किया है। भारतीयों को जानकर गर्व होगा कि Indian 5G स्टैंडर्ड को ITU अर्थात् इंटरनेशनल टेलीक्म्यूनिकेशन यूनियन की ओर से मान्यता दी गई है। और यह बात इसलिए भी अहम है क्योंकि आईटीयू ने पूरी दुनिया में अभी तक सिर्फ 3 स्टैंडर्ड को ही अप्रूव किया है जिनमें से एक भारतीय 5Gi भी है।

Related News