फिट रहने और वजन कम करने के हम सभी लाखों तरीकों के बारे में बात करते हैं। मगर वे कितने व्यावहारिक हैं? ऐसे कई आहार हैं जिनमें आप कार्बोहाइड्रेट, आहार, कीटो आहार, पैलियो आहार, शाकाहारी आहार आदि ले सकते हैं। मगर जो लोग अक्सर गलती करते हैं वह अंतराल और उन चीजों के बारे में है जो उन्हें बीच में करने की आवश्यकता होती है। पुरुषों के लिए वजन कम करना आसान नहीं हो सकता है क्योंकि वे अक्सर काम और हजारों काम करने में उलझे रहते हैं। आज हम आपको ऐसे 5 टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप वजन कम कर सकते हैं।

पुरुषों के लिए 5 वजन घटाने के नुस्खे

1. लोकप्रिय आहार से बचें और स्वस्थ खाने की योजना शुरू करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, वजन कम करने के लिए कई तरह के आहार उपलब्ध हैं। मगर समस्या यह है कि डाइटिंग के पीछे मानसिकता है कि यह अल्पावधि के लिए है। आपको तुरंत परिणाम मिल सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि आपको लगातार वजन कम न हो जो एक स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक हो। कई वजन घटाने वाले आहार आपको एक विशेष प्रकार का भोजन खाने के लिए प्रतिबंधित करते हैं जो आपको अन्य पोषक तत्व प्राप्त करने से रोकता है। आपको एक स्वस्थ जीवन शैली शुरू करने और खाने की योजना बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो बहुत प्रतिबंधात्मक और जटिल नहीं है।

2. अपनी भूख और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए हर चार घंटे में खाएं

बता दे की, भोजन छोड़ना वास्तव में एक स्वस्थ विकल्प नहीं है। हम आपको ऐसा इसलिए बता रहे हैं क्योंकि भूख लगने पर भूखा रहने से आप ज्यादा खा सकते हैं। छोटे भोजन करना बहुत मुश्किल है, खासकर व्यस्त कार्यक्रम में। आपको हर चार घंटे में खाने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे आप अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को भी प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने भोजन की योजना कैसे बना सकते हैं-

नाश्ता- सुबह 8 बजे

दोपहर का भोजन- दोपहर 12 बजे

स्वस्थ नाश्ता- दोपहर 3 बजे

रात का खाना- शाम 6:30 बजे

3. सभी भोजन में संतुलित आहार लें

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रत्येक भोजन में संतुलित मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। लगभग सभी साधनों में लगभग 40% प्रोटीन, 35% कार्ब्स और 25% स्वस्थ वसा होना चाहिए। नियमित वजन घटाने में मदद करता है और भूख को कम करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और आपको वापस शेप में लाने में मदद करता है।

अपने आहार में कुछ स्वस्थ कार्ब्स शामिल करें। सभी गायें आपको मोटा नहीं बनातीं, खासकर यदि वे सीमित मात्रा में हों। ऊर्जा प्रदान करने के लिए अच्छे कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है जो परिपूर्णता की भावना देने में मदद करता है। स्वस्थ वसा के कुछ छोटे हिस्से भी शामिल करें। उस अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए कुछ सब्जियां जोड़ें।

4. अधिक पानी पिएं

पानी का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और आपके स्वास्थ्य पर इसके कई सकारात्मक लाभ हो सकते हैं। जल सभी जीवों के लिए जीवन का स्रोत है, और ठीक ही ऐसा है। पानी की खपत बढ़ाने से आपके शरीर के कार्य इष्टतम स्तर पर काम कर सकते हैं। यह आपके वजन घटाने की यात्रा में भी बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।

अगर आप नियमित रूप से अधिक पानी पीते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगा। निर्जलीकरण जो सिरदर्द, थकान, सुस्ती, भ्रम और मनोदशा में बदलाव की ओर ले जाता है, बोली को रोका जाए।

5. दैनिक शारीरिक गतिविधि के लिए 30 मिनट करें

बता दे की, आपने जितनी कैलोरी का सेवन किया है उसे बर्न करने के लिए एक्सरसाइज और फिजिकल वर्कआउट बहुत जरूरी है। वजन कम करना केवल जटिल व्यायामों से ही प्रभावित हो सकता है। 30 मिनट की दैनिक गतिविधि भी आपके वजन घटाने की यात्रा को शुरू करने के लिए पर्याप्त है। शारीरिक गतिविधि या व्यायाम का कोई विशेष व्यायाम भी नहीं होता है। यह बागवानी, गृहकार्य, कुत्ते को टहलाने या अपनी साइकिल की सवारी करने से संबंधित काम हो सकता है। यह आपके वजन में बड़ा बदलाव लाने वाला साबित हो सकता है।

Related News