एक रिपोर्ट के अनुसार, 'हाउ इंडिया लेंड्स-FY21', होम लोन पोर्टफोलियो में मूल्य के हिसाब से 32% और FY17 और FY21 के बीच वॉल्यूम में 15% की वृद्धि हुई। जबकि संख्याएं इस क्रेडिट सुविधा की लोकप्रियता को प्रमाणित करती हैं, व्यक्तियों को बिना किसी कठिनाई के ऋण चुकाने के लिए पहले से एक मजबूत पुनर्भुगतान योजना तैयार करने की आवश्यकता होती है।

वे होम लोन ईएमआई के बोझ को कम करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स भी अपना सकते हैं और उसके अनुसार अपनी वित्तीय योजना बना सकते हैं।



होम लोन EMI का बोझ कम करने के लिए शीर्ष 5 टिप्स

होम लोन की EMI मुख्य रूप से लोन राशि, अवधि और ब्याज़ दर पर निर्भर करती है. इसलिए, देय संभव ईएमआई तक पहुंचने के लिए इन चरों को समायोजित करना आवश्यक है। इस संबंध में, उधारकर्ता आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा, निम्नलिखित टिप्स उन्हें अपने हाउसिंग लोन की ईएमआई को नियंत्रण में रखने में भी मदद करेंगे:

लंबी अवधि चुनें
होम लोन की ईएमआई कम करने का सबसे आसान तरीका लंबी अवधि का चयन करना है। आमतौर पर, होम लोन की पुनर्भुगतान अवधि 30 वर्ष तक होती है। यह कर्जदारों को आराम से कर्ज चुकाने के लिए बड़ी स्वतंत्रता प्रदान करता है। हालांकि, किसी को यह याद रखना चाहिए कि लंबी अवधि ईएमआई के बोझ को कम करती है, लेकिन यह देय ब्याज को बढ़ाती है।

अधिक स्पष्टता के लिए, आइए एक उदाहरण लेते हैं।

मान लीजिए कि कोई व्यक्ति 7.5% की आवास ऋण ब्याज दर पर 40 लाख रुपये के गृह ऋण का विकल्प चुनता है। अगर वह व्यक्ति 20 साल की अवधि का विकल्प चुनता है, तो ईएमआई 32,224 रुपये होगी, और कुल देय ब्याज 37,33, 622 रुपये होगा। अगर वह अवधि को घटाकर 14 साल कर देता है, तो ईएमआई रुपये होगी .38,526, लेकिन ब्याज व्यय 24,72,295 रुपये होगा।

इसलिए, यह स्पष्ट है कि कैसे एक लंबी अवधि देय ईएमआई को कम करने में मदद करती है।

सर्वोत्तम ब्याज दर की तलाश करें
होम लोन की ब्याज़ दर का सीधा संबंध ईएमआई खर्च से है। दरें जितनी अधिक होंगी, ईएमआई उतनी ही महंगी होगी। ब्याज दर सभी उधारदाताओं में भिन्न होती है, और इसलिए इच्छुक उधारकर्ताओं के लिए एक को अंतिम रूप देने से पहले विभिन्न दरों की तुलना करना अनिवार्य है।

ध्यान दें कि ऋणदाता आवेदकों की होम लोन पात्रता का आकलन करने के बाद ब्याज दर की पेशकश करते हैं। इसलिए, ऋणदाता-विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करने से भी सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दर सुरक्षित करने में मदद मिलती है।

पात्र उम्मीदवार देय ब्याज पर बचत करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना या पीएमएवाई का भी लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लाभार्थी ब्याज दर पर PMAY सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं और अधिकतम बचत कर सकते हैं।

हालांकि, व्यक्तियों को सबसे अधिक पात्रता मानकों को पूरा करने और समय-समय पर प्रकाशित पीएमएवाई सूची में अपना नाम रखने की आवश्यकता होती है।

अधिक डाउन पेमेंट के लिए जाएं
यदि सीधे तौर पर नहीं, तो डाउनपेमेंट होम लोन की ईएमआई निर्धारित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आमतौर पर, ऋणदाता होम लोन के लिए 90% तक का एलटीवी प्रदान करते हैं। इसलिए, उधारकर्ताओं को शेष राशि का डाउन पेमेंट करने की आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए, संपत्ति की कीमत 1 करोड़ रुपये है, और यदि एलटीवी 75% है, तो अधिकतम ऋण राशि 75 लाख रुपये तक है। इस प्रकार, शेष 25 लाख रुपये के लिए एक डाउनपेमेंट करने की आवश्यकता है।

अब, यदि कोई व्यक्ति अधिक डाउन पेमेंट का भुगतान करता है, तो उसे कम उधार लेने की आवश्यकता होती है, और कम ऋण राशि को देखते हुए ईएमआई कम हो जाएगी।

इस प्रकार, यदि आप इसे वहन कर सकते हैं, तो पर्याप्त डाउनपेमेंट करने से मासिक किश्तों को काफी हद तक कम करने में मदद मिलती है।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प चुनें
मौजूदा होम लोन उधारकर्ता जो उच्च होम लोन ब्याज दरों का भुगतान करते हैं, बकाया राशि को कम दरों की पेशकश करने वाले नए ऋणदाता को स्थानांतरित कर सकते हैं। ब्याज खर्च के अलावा, यह ईएमआई के बोझ को कम करने में भी मदद करता है। हालांकि, व्यक्तियों को इस सुविधा को चुनने से पहले बचत को अधिकतम करने के लिए चुनने के लिए सही समय जानने की जरूरत है।

उन्हें बैलेंस ट्रांसफर लागत पर भी विचार करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह बचाई गई राशि को नहीं खा रहा है। इसके अतिरिक्त, ऋणदाता अक्सर बैलेंस ट्रांसफर के दौरान टॉप-अप ऋण भी देते हैं। चूंकि इस फंड में कोई अंतिम उपयोग प्रतिबंध नहीं है, इसलिए उधारकर्ता इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

मौजूदा उधारकर्ता भी चयनित वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए गए पूर्व-अनुमोदित प्रस्तावों का लाभ उठा सकते हैं। ये ऑफ़र ऋण प्रसंस्करण को परेशानी मुक्त और त्वरित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। होम लोन के अलावा, ये प्रॉपर्टी पर लोन के लिए भी उपलब्ध हैं। अपना प्री-अप्रूव्ड ऑफर देखने के लिए अपना नाम और संपर्क नंबर दर्ज करें।

नियमित रूप से अंश-पूर्व भुगतान करें
यदि पॉकेट अनुमति देता है, तो समय-समय पर पार्ट-प्रीपेमेंट करना समझदारी है। इस सुविधा के साथ, व्यक्ति या तो अवधि को कम कर सकते हैं या कम मासिक किश्तों के लिए समझौता कर सकते हैं।

व्यक्ति पार्ट-प्रीपेमेंट उद्देश्यों के लिए त्योहार के बोनस, प्रोत्साहन और निवेश आदि से अर्जित परिपक्वता राशि का उपयोग कर सकते हैं। चयनित वित्तीय संस्थान होम लोन के लिए एक पार्ट-प्रीपेमेंट कैलकुलेटर भी प्रदान करते हैं जो उधारकर्ताओं को ब्याज राशि पर कुल बचत का आकलन करने में मदद करता है।

इस प्रकार, होम लोन की ईएमआई कम करने और अन्य देनदारियों के लिए जगह बनाने के लिए ये सबसे अच्छे 5 तरीके हैं। हालांकि, व्यक्तियों को उन अतिरिक्त शुल्कों पर भी विचार करना चाहिए जो ऋणदाता लागू होने पर लगाते हैं। यह उधार लेने की कुल लागत को भी प्रभावित करता है।

Related News