यदि आप श्रीलंका की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो हिंद महासागर के इस छोटे से द्वीप के प्यार में पड़ने के लिए तैयार रहें। पहले सीलोन के रूप में जाना जाता था, श्रीलंका एक खूबसूरत देश है जहां कोई कालातीत खंडहर, अंतहीन समुद्र तटों की यात्रा कर सकता है और बहुत सारे हाथियों को देख सकता है और प्रसिद्ध चाय और स्वादिष्ट भोजन का स्वाद ले सकता है।

एक बड़ी प्रतिष्ठा वाला एक छोटा द्वीप, श्रीलंका अपने इतिहास, संस्कृति, प्राकृतिक सुंदरता, मसालों और स्वागत करने वाले लोगों के साथ अनूठा है। श्रीलंका में छुट्टियां मनाते समय, लंबी पैदल यात्रा से लेकर सर्फिंग और तैराकी तक या पुरानी वास्तुकला और खंडहरों को देखकर बहुत सी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं।


श्रीलंका, श्रीलंका में घूमने के स्थान, श्रीलंका में करने योग्य चीज़ें, बस में शहर का भ्रमण, चाय के विदेशी स्वाद, लायन रॉक, हाथी सफारी, समुद्री भोजन

# सिटी टूर एक बस में

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो, औपनिवेशिक इमारतों, बाज़ार स्थलों और मंदिरों का घर है। जगह देखने और श्रीलंका का स्वाद लेने के लिए आप बस यात्रा कर सकते हैं। स्थापत्य कला में रुचि रखने वालों के लिए देखने लायक जगह कोलंबो का राष्ट्रीय संग्रहालय है। गॉल फेस ड्राइव सैरगाह के साथ सूर्यास्त की सैर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद अपने आप में एक अनुभव है।


#चाय के विदेशी स्वादों का स्वाद चखें

श्रीलंका अपनी चाय के लिए जाना जाता है और स्रोत एक चाय बागान से है जिसे नुवारा एलिया के नाम से जाना जाता है। आप चाय बागान में जा सकते हैं और देख सकते हैं कि कैसे पत्तियों को तोड़कर कारखानों में ले जाया जाता है। आप विभिन्न प्रकार की चाय के बारे में भी जान सकते हैं और विदेशी स्वादों का स्वाद ले सकते हैं।


# सिगिरिया या द लायन रॉक पर चढ़ें

सिगिरिया श्रीलंका के सबसे नाटकीय स्थलों में से एक है, 180 मीटर से अधिक ऊँचा, यह श्रद्धेय स्थल कभी शाही महल का स्थान था। शीर्ष पर जाने के लिए सीढ़ियों पर चढ़ने की आवश्यकता होती है और किसी को उल्लेखनीय भित्तिचित्रों की श्रृंखला और आधारशिला में उकेरे गए विशाल शेर के पंजे की एक जोड़ी देखने को मिलती है। यह जगह प्रकृति के अलावा और कुछ नहीं से घिरी हुई है और सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसे आपने कभी देखा होगा।

# सितारों के नीचे भोजन करें और हाथी सफारी का अनुभव करें

श्रीलंका में कई राष्ट्रीय उद्यान हैं, और याला राष्ट्रीय उद्यान सबसे उल्लेखनीय में से एक है। याला में एक लॉज है जहां कोई भी शैली में रह सकता है, अन्यथा दूसरा विकल्प गल ओया या विलपट्टू में रात भर शिविर लगाना है। ऐसी सफ़ारी हैं जहाँ किसी को हाथियों को देखने और तारों के नीचे भोजन करने का मौका मिलता है।


# समुद्री भोजन की अद्भुत किस्मों का प्रयास करें

आपको श्रीलंका में अद्भुत भोजन का प्रयास करना चाहिए, नारियल के दूध के साथ विभिन्न सामग्रियों से विभिन्न प्रकार की करी बनाई जाती है। एक उष्णकटिबंधीय द्वीप होने के कारण बहुत सारे समुद्री भोजन उपलब्ध हैं। चावल और करी अचार, सलाद और पापड़ के साथ परोसा जाने वाला मुख्य भोजन है।

Related News