1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर खरीदने से लेकर बिजली सब्सिडी समेत कई नियम बदलेंगे। नियमों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। इनमें से अधिकांश आपकी सुविधा बढ़ाने के लिए हैं। वहीं कुछ बदलाव आपकी जेब पर भी असर डाल सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये बदलाव और इनका आप पर क्या असर होगा।

1. बीमा में केवाईसी अनिवार्य

बीमा नियामक IRDAI ने गैर-जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए KYC अनिवार्य कर दिया है। अब तक यह केवल जीवन बीमा के लिए और गैर-जीवन बीमा जैसे स्वास्थ्य और वाहन बीमा के मामले में एक लाख रुपये से अधिक के दावों के मामले में अनिवार्य था। लेकिन 1 नवंबर से यह सभी के लिए अनिवार्य हो जाएगा।

2. एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं और नई दरें जारी करती हैं। 1 नवंबर को भी वे 14 किलो घरेलू और 19 किलो वाणिज्यिक गैस की कीमतों में संशोधन कर सकते हैं।

एक अक्टूबर को कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25.5 रुपये की कटौती की थी। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में तेजी को देखते हुए रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है.

3. ओटीपी देने के बाद एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी


एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। गैस की डिलीवरी के समय आपको ओटीपी बताना होगा, उसके बाद ही आपको मिलेगा।

4. दिल्ली में बिजली सब्सिडी का नया नियम

1 नवंबर से दिल्ली में बिजली सब्सिडी का नया नियम लागू होने जा रहा है. इसके तहत जिन लोगों ने सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें अक्टूबर के अपने गैर-सब्सिडी वाले बिलों का भुगतान करना होगा, लेकिन वे अगले महीने आवेदन कर सकते हैं। उसी महीने की सब्सिडी पाने के लिए सब्सिडी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2022 है।

5. जीएसटी रिटर्न के लिए चार अंकों का एचएसएन कोड

जीएसटी रिटर्न के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। अब 5 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए जीएसटी रिटर्न में चार अंकों का एचएसएन कोड लिखना अनिवार्य होगा। इससे पहले दो अंकों का एचएसएन कोड डालना होता था।

इससे पहले, पांच करोड़ से अधिक के टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए 1 अप्रैल, 2022 से चार अंकों का कोड और फिर 1 अगस्त, 2022 से छह अंकों का कोड दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया है।

Related News