कैंडी, बेक किया हुआ सामान और मीठा डेयरी अतिरिक्त चीनी के मुख्य स्रोत हैं। मगर ब्रेड, टोमैटो सॉस और प्रोटीन बार जैसे नमकीन खाद्य पदार्थों में भी चीनी हो सकती है, जिससे मीठे सामान की अधिकता के साथ समाप्त करना बहुत आसान हो जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसे क्या कहा जाता है, चीनी चीनी है, और अधिक मात्रा में, यह आपके शरीर को कई तरह से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

बहुत अधिक चीनी आपके लिए खराब क्यों है

· वजन बढ़ सकता है। ...

· आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। ...

मुँहासे से जोड़ा गया है। ...

टाइप 2 मधुमेह के आपके जोखिम को बढ़ाता है। ...

आपके कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। ...

· आपके अवसाद के जोखिम को बढ़ा सकता है। ...

· त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है। ...

सेलुलर एजिंग बढ़ा सकते हैं।

शहद: बता दे की, शहद मधुमक्खियों द्वारा निर्मित एक गाढ़ा, सुनहरा तरल है। विटामिन और खनिजों की ट्रेस मात्रा होती है, साथ ही पौधों के यौगिकों की एक बहुतायत होती है जो विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट लाभ प्रदान करते हैं। अगर आप शहद का उपयोग करना चुनते हैं, तो इसे कम मात्रा में करें, क्योंकि यह अभी भी चीनी और कैलोरी में उच्च है। चीनी के समान मिठास होती है। इसमें न केवल 2.4 कैलोरी प्रति ग्राम होती है, जो चीनी की तुलना में 40% कम है, बल्कि इसमें फ्रुक्टोज भी नहीं होता है, जो मुख्य रूप से चीनी के नकारात्मक प्रभावों के लिए जिम्मेदार होता है।

खजूर: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, खजूर खजूर के पेड़ के सूखे मेवे हैं। ये मीठे, चबाने वाले फल रिफाइंड चीनी का एक उत्कृष्ट विकल्प हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। परिष्कृत चीनी और कई अन्य मिठास के विपरीत, खजूर पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। आप एनर्जी बार, केक और कुकीज़ के लिए व्यंजनों में चीनी के स्थान पर खजूर का उपयोग कर सकते हैं। जिसके अलावा, आप उन्हें घर के बने अखरोट के दूध और स्मूदी के स्वाद के लिए मिश्रित कर सकते हैं। कुछ लोग खजूर को गाढ़ा पेस्ट बनाते हैं, जिसे रिफाइंड चीनी के स्थान पर 1 से 1 के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्टेविया: बता दे की, चीनी विकल्प को स्टीवियोसाइड और रेबाउडियोसाइड ए से अलग किया जा सकता है, जिनमें से प्रत्येक में शून्य कैलोरी होती है और हो सकती है चीनी से मीठा।

कोकोनट शुगर: कोकोनट शुगर को कोकोनट पाम के रस से निकाला जाता है और इसमें आयरन, जिंक, कैल्शियम और पोटैशिम सहित मिनरल्स होते हैं। चीनी की तुलना में कम ग्लिसरिक एसिड होता है, जो आंशिक रूप से इसके इनुलिन (एक प्रकार का घुलनशील आहार फाइबर) सामग्री के कारण हो सकता है।

Related News