कहा जाता है कि नाश्ता हमेशा राजा की तरह होना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा पेट सुबह खाली होता है और उसे ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यदि स्वस्थ चीजें सुबह पेट में जाती हैं, तो पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। यही कारण है कि अधिकांश विशेषज्ञ सुबह में स्वस्थ नाश्ता करने की सलाह देते हैं। नाश्ता छोड़ना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यहाँ नाश्ते के व्यंजन हैं जो स्वस्थ होते ही तैयार हो जाते हैं।

Healthy Breakfast Food Ideas, Healthy Breakfast Recipe 10 Minutes - सेहत  बिगाड़ देगा रेडी टू इट फूट, ब्रेकफास्ट में इन्हें आजमाएं रहें फिट | Patrika  News

साबूदाना दलिया नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह डिश मूंगफली, आलू और साबूदाना से तैयार की जाती है। यह स्नैक शरीर के लिए बहुत हल्का और फायदेमंद है। यह कैलोरी में कम है। साबूदाना दलिया बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और यह आपकी भूख को भी शांत करता है। रवा उपमा सब्जियों और नट्स के साथ पकाया जाने वाला एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन है। यह हल्का और बेहद स्वादिष्ट व्यंजन नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प है।

जो आपके शरीर के लिए बेहद स्वस्थ है। इसे सूजी या सूजी से तैयार किया जाता है, हरी सब्जियां जैसे हरी मिर्च, करी पत्ता, कटी हुई प्याज कद्दूकस की हुई अदरक, सरसों, जीरा और चने की दाल। आप स्वाद के लिए घी और नमक मिला सकते हैं। पोहा एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन व्यंजन है। यह बहुत ही आसान ब्रेकफास्ट डिश है। यह व्यंजन पोहा (चपटा चावल) और मूंगफली से तैयार किया जाता है। आप प्याज, आलू और हरी मटर भी डाल सकते हैं।

healthy breakfast diet for easy weight loss plan | Healthy Breakfast के साथ  करें दिन की शुरुआत, Weight Loss के लिए जानिए बेस्ट ऑप्शन | Hindi News, फूड

उत्तपम भी एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है। यह डिश उड़द की दाल और चावल के बैटर से तैयार की जाती है। उत्तपम डोसा से अधिक गाढ़ा है, प्याज और सब्जियों से गार्निश है। ढोकला एक नरम और स्पंजी डिश है। यह गुजरात का पसंदीदा नाश्ता है। इस डिश में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। अगर आपकी स्वाद कलियां ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स के स्वाद से थक गई हैं, तो आपको ढोकला अवश्य खाना चाहिए। यह न केवल आपकी भूख को संतुष्ट करेगा बल्कि इसे तैयार करना भी बहुत आसान है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

Related News