फटी एड़ियां पैरों की सबसे आम समस्या है। जिस तरह हम अपने चेहरे और बालों की देखभाल करते हैं और उन्हें अच्छी तरह पोषण देते हैं, उसी तरह हमें अपने पैरों की भी देखभाल करने की जरूरत है। फटी एड़ियां डेड स्किन के निर्माण और रूखेपन के कारण होती हैं, और जब त्वचा थोड़ी सख्त हो जाए तो ये बेहद ही दर्दनाक हो जाती है। इसलिए आज हम इन्हे ठीक करने के घरेलू उपाय लेकर आए हैं।

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार

सेब का सिरका:

सबसे उपयोगी घरेलू सामग्री सेब का सिरका है। एप्पल साइडर विनेगर को आपको 1:2 गर्म पानी के साथ मिलाना है। पानी शुष्क त्वचा को ठीक करता है और फ़टी एड़ियों से राहत दिलाता है।

मॉइस्चराइजिंग:

अपने पैरों को दिन में कम से कम दो बार बॉडी बटर, वैसलीन या किसी त्वचा को कोमल बनाने वाले एजेंट से मॉइस्चराइज़ करें। अपने पैरों को मॉइस्चराइज़ करने की प्रक्रिया आपके रूटीन का एक हिस्सा होना चाहिए क्योंकि यह मृत त्वचा के निर्माण और सूखेपन को रोकेगा।

शहद:

शहद त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट भी है, इसमें जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। गुनगुने पानी में एक कप शहद मिलाएं और उस पानी में अपने पैरों को भिगो दें। एक बार हो जाने के बाद, अपने पैरों को अच्छी तरह से स्क्रब करें और धीरे से मृत त्वचा को हटाने की कोशिश करें।

अपने पैरों को एक्सफोलिएट करें:

अपने पैरों को गुनगुने पानी में भिगोएँ और सख्त, मोटी त्वचा को हटाने के लिए लूफा या फुट स्क्रबर का प्रयोग करें। बाद में अपने पैरों को वैसलीन या किसी मॉइस्चराइजर से मॉइस्चराइज़ करें।

नारियल का तेल:

पैरों में भीगने के बाद नारियल का तेल लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। नारियल का तेल आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह सबसे अच्छे त्वचा-नरम करने वाले एजेंटों में से एक है।

Related News