सर्दी और ठंड में डैंड्रफ की समस्या होना बेहद आम है। इससे स्कैल्प में खुजली और ड्राईनेस होने लगती है। कभी-कभी एंटी-डैंड्रफ शैंपू भी काम नहीं करते हैं और यहीं पर पुराने घरेलू उपचार काम आते हैं। आज हम आपके लिए पांच आसान, आजमाए हुए घरेलू उपचार लेकर आए हैं जो आपको जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं।

अपने स्कैल्प में जलन से बचने के लिए, हमेशा सलाह दी जाती है कि अपने सिर पर लगाने से पहले उनका पैच टेस्ट कर लें।

1. मेथी, करी पत्ता, नारियल तेल

मेथी, करी पत्ते और नारियल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छे प्राकृतिक तत्व हैं। मेथी, करी पत्ता और नारियल के तेल को मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

आपको बस एक कड़ाही में नारियल तेल को धीमी आंच पर लगभग 2-3 मिनट के लिए गर्म करना है। जैसे ही तेल में उबाल आने लगे, इसमें 2-3 टेबल स्पून मेथी दाना और करी पत्ता डाल दीजिए। पैन को ढक्कन से ढक दें और तेल में बाकी दो सामग्रियों को अच्छे से मिलने के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

जब बीज और पत्ते भूरे रंग के होने लगे और तेल भी ऐसा ही हो जाए, तो गैस बंद कर दें। बंद करने के बाद मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें और कांच के जार में छान लें। हफ्ते में दो-तीन बार इस तेल को कम से कम 1 घंटे तक लगाकर रखें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

2. दही और अंडा

1 अंडे को फेंट लें और इसे 2-3 टेबल स्पून दही के साथ अच्छी तरह मिला लें। दही विटामिन बी और जिंक से भरपूर होता है, जबकि अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। अपने बालों पर मास्क लगाएं और इसे शॉवर कैप/तौलिया से ढक दें। 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने का अचूक उपाय है।

3. एलोवेरा और दही

दही विटामिन बी और जिंक से भरपूर होता है और ताजा एलोवेरा भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। एलोवेरा लें और स्मूथ जेल के लिए ऊपरी परत को छीलें और एक ब्लेंडर में अंदर से ब्लेंड करें। एक कप दही लें और उसमें 2-3 टेबल स्पून एलोवेरा मिलाएं। इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद शैंपू से धो लें।

अपने हेयर वॉश रूटीन में इन दोनों को मिलाने से निश्चित रूप से आपको बालों की रूसी, बालों का झड़ना और फ्रिज़ जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

4. सेब का सिरका

सेब का सिरका हमारे बालों के लिए चमत्कार कर सकता है। एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के साथ सेब का सिरका रूसी को कम करने में मदद कर सकता है। 1 कप ठंडे पानी में 3/4 कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू से धो लें और मिश्रण को वैसे ही डालें जैसे आप सामान्य पानी डालते हैं। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

5. नारियल के तेल में मिला कर कपूर

कपूर बालों के लिए वास्तव में अच्छा है और अगर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो यह वास्तव में रूसी का इलाज कर सकता है। नारियल तेल को थोडा़ सा गर्म करें और नारियल के तेल में पिसा हुआ कपूर मिला लें। थोड़ा गर्म मिश्रण अपने स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें और एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

Related News