क्या आप स्वस्थ, चमकदार और जवां दिखने वाली त्वचा के लिए एक सस्ता लेकिन प्रभावी और प्राकृतिक घटक ढूंढ रहे हैं? अधिक समय बर्बाद किए बिना, अभी से अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शहद को शामिल करें!

जी हां, शहद हमारी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। यह त्वचा की कई समस्याओं के लिए एक सुपर प्रभावी लेकिन कम खर्चीला प्राकृतिक उपचार है, चाहे वह मुंहासे हों या उम्र बढ़ने से रोकने वाले हों। यहां इस लेख में, हम आपके साथ ग्लोइंग स्किन के लिए 5 बेस्ट होममेड हनी फेस मास्क रेसिपी शेयर करेंगे। शहद हाइड्रेटिंग होता है और इसीलिए, यह त्वचा पर बहुत सुखदायक लगता है। इसमें प्राकृतिक उपचार गुण होते हैं जो शहद को हमारी त्वचा देखभाल व्यवस्था में एक परम आवश्यक बनाते हैं। चमकती त्वचा के लिए नीचे 5 सर्वश्रेष्ठ शहद फेस मास्क देखें।

# ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आसान हनी फेस मास्क

थोड़ा कच्चा शहद लें और इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें।

इसे सादे पानी से धो लें। प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए इस साधारण शहद फेस मास्क को हर हफ्ते दो या तीन बार दोबारा लगाएं।

# ग्लोइंग स्किन के लिए शहद और दूध का फेस मास्क

एक बाउल में 2-3 टेबल स्पून कच्चा दूध और बराबर मात्रा में कच्चा शहद मिलाएं। परिणामी मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें।

इसे त्वचा पर और 15-20 मिनट के लिए रखें। इसे सादे पानी से धो लें, इस फेस मास्क को दूध और शहद के साथ हफ्ते में दो या तीन बार चमकदार त्वचा के लिए दोबारा लगाएं।

# ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद और गुलाब का फेस मास्क

एक ताजा गुलाब लें और पंखुड़ियों को अलग कर लें। इन्हें अच्छी तरह धोकर एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद, उन्हें मूसल और मोर्टार का उपयोग करके कुचल दें।

कुटी हुई गुलाब की पंखुड़ियों में एक बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं और एक साथ मिलाएं। इससे चेहरे और गर्दन पर मसाज करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

उसके बाद धो लें और प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए इस गुलाब और कच्चे शहद के फेस मास्क को सप्ताह में दो या तीन बार फिर से लगाएं।

# ग्लोइंग स्किन के लिए शहद और चंदन का फेस मास्क

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में कच्चा शहद मिलाएं। मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर समान रूप से लगाएं, उंगलियों से धीरे से मालिश करें। सादे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

इस ग्लोइंग स्किन फेस मास्क को कच्चे शहद और चंदन के साथ हफ्ते में दो या तीन बार दोबारा लगाएं।

# ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद और एलोवेरा फेस मास्क

एक चम्मच शुद्ध एलोवेरा जेल लें और उसमें एक चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। परिणामी मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें।

इसे त्वचा पर और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें। प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए सप्ताह में दो या तीन बार शहद और एलोवेरा के साथ इस DIY फेस मास्क को दोबारा लगाएं।

Related News