एक तरफ, कश्मीर की घाटी इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक घटनाओं में समृद्ध है, वहीं दूसरी ओर, यह एक राजनीतिक आकर्षण का केंद्र है। देशी व्यंजनों का मसालेदार स्वाद, विभिन्न प्रकार की चाय, ट्रेकिंग, हाउसबोट पर रहना और कई पवित्र मंदिरों का दौरा करना सभी लोकप्रिय पर्यटन गतिविधियाँ हैं। देशी कपड़ा और शिल्प कौशल प्रसिद्ध है, इसलिए यहां आप शॉपिंग भी कर सकते है। आज हम आपको कश्मीर की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही खूबसूरत हैं और यहाँ पर आपको बेहद ही अनोखे नजारे देखने को मिलेंगे। इन स्थानों की यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए।


#डल झील

डल झील, जिसे "श्रीनगर का गहना" भी कहा जाता है, 26 वर्ग किलोमीटर में फैली है। इस पहाड़ी झील में रंगीन शिकारे, पारंपरिक लकड़ी के हाउसबोट और तैरते बाजार हैं, जो इसे श्रीनगर के सबसे मनोरम स्थलों में से एक बनाते हैं। पर्यटक सुंदर शिकारों में सवारी करने के लिए डल झील में आते हैं, जो लकड़ी की नावें हैं जिनके ऊपर सुंदर छतरियां हैं।

#शालीमार बाग

शालीमार बाग, तीन लुभावने मुगल उद्यानों में से सबसे बड़ा, श्रीनगर में देखने के लिए सबसे उदात्त स्थानों में से एक है। किंवदंती के अनुसार, जहाँगीर ने अपनी खूबसूरत पत्नी नूरजहाँ के लिए वर्ष 1619 में इस शानदार उद्यान का निर्माण किया था। यह उद्यान, जो मंत्रमुग्ध कर देने वाली डल झील का नजारा दिखाता है और असली वास्तुकला पेश करता है। ये मुगल बागवानों की असाधारण शिल्प कौशल का उदाहरण है। शालीमार बाग मानव निर्मित संरचनाओं और प्राकृतिक अजूबों का अद्भुत मेल है। बगीचे के पूरे परिसर को हरी घास से खूबसूरती से सजाया गया है। बगीचे में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल हैं, साथ ही ऊँचे-ऊँचे अखरोट और बादाम के पेड़ भी हैं।

#खाना-ए-मौला

खाना-ए-मौला कश्मीर के सबसे पुराने मुस्लिम धर्मस्थलों में से एक है। सुल्तान सिकंदर ने मंदिर का डिजाइन और निर्माण किया, जिसे अंदर से खूबसूरती से उकेरा गया है। एक मुस्लिम उपदेशक मीर सैयद अली हमदानी को इस अंश से सम्मानित किया गया था।

#गुलमर्ग

गुलमर्ग कश्मीर में एक आश्चर्यजनक स्थान है। यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची गोंडोला सवारी और दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा स्की रिसॉर्ट, अपहरवत पीक (14,403 फीट) के साथ राज्य का गौरव है। स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, ट्रेकिंग और अन्य गतिविधियाँ आपकी छुट्टियों को मज़ेदार बना देंगी। सांस्कृतिक रूप से समृद्ध अनुभव के लिए भारतीय सेना और पर्यटन मंत्रालय के वार्षिक तीन दिवसीय शीतकालीन महोत्सव के दौरान इस स्थान पर जाएँ।

#वुलर झील

वुलर झील श्रीनगर के पास एक प्रसिद्ध आकर्षण है जिसे आपको कश्मीर जाने पर अवश्य देखना चाहिए। यह झील, जो 130 वर्ग किलोमीटर से अधिक में फैली हुई है। यह झील पूरी कश्मीर घाटी को बाढ़ से बचाती है। पर्यटक एक पहाड़ी पर बने बगीचे के ऊपर से पानी के नज़ारों वाले झील के मनोरम दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं। यह कश्मीर की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है और सभी को अवश्य देखना चाहिए।

Related News