सर्दी का मौसम चल रहा है और सेहत के लिहाज से सबसे अच्छी है मीठी चिक्की। आप इस बात से वाकिफ ही होंगे कि ज्यादातर लोग इस मौसम में तिल, गुड़ और मूंगफली के दाने और सूखे मेवों से बनी स्वादिष्ट मीठी चिक्की का खूब सेवन करते हैं. इसका सेवन न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि आप ठंड के मौसम में इन गुड़ों का सेवन करते हैं तो आपको बड़े चौंकाने वाले फायदे होते हैं और आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

*पहला फायदा यह है कि यह इतना स्वादिष्ट होता है कि इसे खाने के बाद आप काफी संतुष्ट महसूस करते हैं। तनाव मुक्त महसूस करता है।

* खाने का दूसरा बड़ा फायदा यह है कि यह आपकी सेहत का पूरा ख्याल रखता है और ठंड के दिनों में शरीर को गर्माहट देते हुए आपको बीमार भी नहीं होने देता. साथ ही यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

* खाने से आपको पेट की समस्या से छुटकारा मिलता है और आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है। जी दरअसल इसे खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या दूर हो सकती है. यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी सहायक है।

* यह सर्दी-जुकाम और सर्दी-जुकाम में होने वाली अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मददगार है। यह जोड़ों की समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

* इसे खाने से आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, जिंक, फोटो, नियासिन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, विटामिन बी6 आदि की पूर्ति होती है और साथ ही कई पोषक तत्वों को सीधे लाभ पहुंचाने में भी मदद मिलती है।

Related News