आपने अगर आज तक हवाईजहाज में सफर किया हो या ना किया हो लेकिन आज हम आप लोगों को हवाई जहाज में यात्रा करने से जुड़ी चार ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बहुतलोग नहीं जानते हैं। इन बातों को कोई भी एयरलाइंस कंपनियां अपने यात्रियों को नहीं बताती है।


1. ऑक्सिजन मास्क से जुड़ी बात
आपातकाल की स्थिति में जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन मास का उपयोग किया जाता है। जब आप प्लेन में बैठेंगे तो एयर हॉस्टेस द्वारा ऑक्सीजन मास के बारे में बता दिया जाता है जिससे आप आपातकाल की स्थिति में ऑक्सीजन की कमी होने पर अपनी जान बचा सकते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि इस मास के सहारे आप सिर्फ 15 मिनट तक ही जिंदा रह सकते हैं उसके बाद आपको सूचना दे दी जाती है इसलिए आपातकालीन परिस्थिति में आपके पास समय बहुत ही कम रहता हैं।

2. पायलट से जुड़ी बात
अगर आप किसी प्लेन में सफर कर रहे हैं और आपको पता चले कि आपका पायलट सो रहा है तो आपका उतना टाइम क्या प्रतिक्रिया होगी। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है, लेकिन हम आप लोगों को बता दें कि जब किसी पायलट को झपकी लेनी होती है तो वो प्लेन को ऑटो पायलट में कर देता है और थोड़ी नींद ले लेता है।

3. बिजनस क्लास से जुड़ी बात
जो इंसान हवाई जहाज में सफर करता है वह चाहता है कि वह भी बिजनस क्लास में बैठकर सफर करें। जो इंसान बिज़नस क्लास में सफर करता है आपातकाल की स्थिति में उसके बचने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है क्योंकि बिज़नस क्लास तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों को काफी ज्यादा समय लगता है। प्लेन में आगे और पीछे की सीटें सबसे ज्यादा सुरक्षित मानी जाती है।

4. लाइफ जैकेट
प्लेन में सफर करते हुए लाइफ जैकेट का पूरा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आपातकाल की स्थिति में आप का सबसे बड़ा हथियार आपका लाइफ जैकेट होता है। जरा सोचिए कि अगर आपका लाइफ जैकेट आपातकाल की स्थिति में चोरी हो जाता है तो आप उस समय क्या करेंगे। इसलिए लाइव जैकेट को पूरी तरह से चेक कर लेना चाहिए।

Related News