ब्लैकहेड्स, छोटे बंप्स होते हैं जो आपकी त्वचा पर रोम छिद्रों के बंद होने के कारण दिखाई देते हैं, आमतौर पर किशोरों और युवा वयस्कों को हार्मोनल परिवर्तन से उनको ब्लैकहेड्स की समस्या अधिक होती है।

ब्लैकहेड्स तब होते हैं जब हमारे रोम छिद्र गंदगी, पसीने और तेल के कारण बंद हो जाते हैं। ये सभी तत्व जब हमारी त्वचा पर ऑक्सीकृत हो जाते हैं तो ब्लैकहेड्स की तरह दिखने लगते हैं। चूंकि ब्लैकहेड्स हमारे रोमछिद्रों के बीच फंस जाते हैं, इसलिए उन्हें बाहर निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब आप इन्हे घरेलू नुस्खों की मदद से अलविदा कह सकते हैं।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे:


# बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल करें:

एक चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच लें। नींबू का रस, इसे गुनगुने पानी में मिला लें। पेस्ट एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम करता है और त्वचा को संक्रमण से बचाता है। आप इस घरेलू उपचार का उपयोग करके मुश्किल, सख्त ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

# ओटमील स्क्रब:

सादा दही, आधा नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच ओटमील से स्क्रब बनाएं। स्क्रब को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। यह न सिर्फ ब्लैकहेड्स को दूर करता है बल्कि चेहरे पर चमक भी लाता है।

#दूध, शहद- रुई की पट्टी:

दूध और शहद को मिलाकर लगभग 10 सेकेंड तक गर्म करें। इन्हें कुछ देर के लिए ठंडा होने दें, फिर इसे अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं। एक साफ सूती पट्टी लें, और उसके ऊपर रखें, और इसे 15 मिनट के लिए आराम दें। इसके बाद कॉटन स्ट्रिप को हल्के हाथों से पील कर के और मॉइश्चराइजर लगा लें। शहद एंटी-बैक्टीरियल है, दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक निष्कासन प्रक्रिया में सहायता करता है।

इन सबके अलावा, ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले त्वचा को सही क्रीम या मॉइस्चराइज़र से मॉइस्चराइज़ करना है। ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए सैलिसिलिक एसिड एक बढ़िया विकल्प है और यह बाजार में उपलब्ध ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट्स में पाया जा सकता है।

# नारियल का तेल, जोजोबा तेल, चीनी का स्क्रब:

आप नारियल तेल और चीनी से बने स्क्रब से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। आप नारियल के तेल को जोजोबा तेल के साथ वैकल्पिक कर सकते हैं और चीनी मिला सकते हैं, फिर अपनी पसंद के अनुसार चेहरे पर लगा सकते हैं।

Related News