गर्मियां आ गई हैं और इस गर्मी में खुद को फिट रखने के लिए आपको अपने आहार में कुछ बदलाव करने चाहिए। इसलिए गर्मी के मौसम में अपने आहार में दही को अवश्य शामिल करें। क्योंकि आपको गर्मी को मात देने के लिए दही की आवश्यकता होगी। मसालेदार छाछ से लेकर स्वादिष्ट रायता तक, यह चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए व्यंजन तैयार करने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है। दही मीठा और खट्टा दोनों का स्वाद लेता है और भारतीय घरों में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है क्योंकि यह अच्छे बैक्टीरिया से भरा हुआ है और आवश्यक विटामिन और खनिज भी है। तो, हमारे पास आपके लिए 4 आसान और सुगंधित व्यंजन हैं जो आप दही का उपयोग करके बना सकते हैं और अपने भोजन में एक नया और स्वादिष्ट स्वाद ला सकते हैं।

पलक रायता

नरम होने तक 2 कप पालक के पत्तों को 2 मिनट तक पानी में उबालें। एक ब्लेंडर के साथ 300 ग्राम दही को मैश करें और 1 टीस्पून जीरा पाउडर, आधा टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और 2 कटी हुई हरी मिर्च डालें। पालक के पत्ते डालें और मिलाएँ और ठंडा होने के बाद परोसें और इसका पूरा आनंद लें। एक पैन में थोड़ा मक्खन गरम करें, 1 मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज और एक टमाटर डालें और 2 मिनट के लिए भूनें। अब लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। कुछ करी पत्ते जोड़ें और एक मिनट के लिए फिर से पकाएं। फिर इसमें दही मिलाएं और फिर लोगों को सर्व करें। आपका अचार दही पूरी तरह से तैयार है।

दही चावल

एक कप चावल को प्रेशर कुकर में 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर चावल को मैश करके 2 कप दही के साथ मिलाएं। अब एक पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें और उसमें आधा चम्मच जीरा और राई डालें। फिर 1 सूखी लाल मिर्च, एक चुटकी हींग, कसा हुआ अदरक और मुट्ठी भर करी पत्ते डालें। इस तड़के को दही चावल के मिश्रण में मिलाएं। स्वादानुसार नमक डालें और परोसें।

दही का सलाद

एक कटोरे में, थोड़ा चीनी पाउडर, नमक, धोया और कटा हुआ सलाद जोड़ें। अब इसमें 350 ग्राम दही मिलाएं। अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए 2-3 घंटे के लिए रख दें। ठंडा होने पर पुदीने और कटे प्याज से गार्निश करें और फिर से सर्व करें।

Related News