अक्सर भारतीय होने के नाते हम डॉक्टर के पास जाने से बचते हैं और विभिन्न मुद्दों के लिए घरेलू उपचार पसंद करते हैं, खासकर यदि हम दर्द के बारे में बात करते हैं तो हम इसका इलाज घर पर करना पसंद करते हैं। यहां कुछ प्राकृतिक तत्व दिए गए हैं जो दर्द निवारक के रूप में काम करते हैं।

लौंग: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लौंग का तेल मतली को दूर करने के लिए सबसे अच्छे हर्बल सप्लीमेंट्स में से एक है और दांत दर्द और सूजन के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक है। दांत दर्द के लिए लौंग चबाने या जी मिचलाने के लिए लौंग को मुंह में रखने से लक्षणों से राहत मिलती है। लौंग के तेल के सामयिक अनुप्रयोग को फंगल संक्रमण के खिलाफ प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है।

हल्दी: यौगिक करक्यूमिन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर को मुक्त कण अणुओं से मदद करता है जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सूजन को कम करने और सूजन को कम करने की इसकी क्षमता के लिए भी इसका अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है। अक्सर इसका अवशोषण बढ़ाने के लिए काली मिर्च में पाया जाने वाला एक यौगिक पिपेरिन के साथ जोड़ा जाता है।

बर्फ: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दर्द वाली जगह पर सीधे बर्फ लगाना। मांसपेशियों, कण्डरा या लिगामेंट में खिंचाव का अनुभव होने के तुरंत बाद सूजन और सूजन को कम करने के लिए आइस पैक लगाने से राहत मिल सकती है।

अदरक: अदरक के स्वास्थ्य लाभ खाद्य पदार्थों के स्वाद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जड़ जड़ी बूटी, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए जानी जाती है। अदरक का उपयोग मतली और मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के लिए भी किया जाता है। अदरक को नियमित चाय में स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है।

Related News