हर दिन 30 मिनट तक स्ट्रेचिंग व्यायाम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है। यह स्ट्रेचिंग नियमित सैर से भी ज्यादा फायदेमंद है। दावा कनाडा के एक विश्वविद्यालय ने किया था। शोध ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि उच्च रक्तचाप के कारण क्या और कितना स्ट्रेचिंग और चलना प्रभावित होता है। अनुसंधान से पता चला है कि रक्तचाप को नियंत्रित करने में चलने की तुलना में स्ट्रेचिंग व्यायाम अधिक प्रभावी हैं।

जर्नल ऑफ फिजिकल एक्टिविटी एंड हेल्थ में प्रकाशित शोध के अनुसार, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपकी स्ट्रेच की गई मांसपेशियों को खोलती हैं। यह मांसपेशियों से धमनियों तक सब कुछ प्रभावित करता है। जमीन पर बैठकर और खुद को रिलैक्स करने के लिए सोफे पर बैठने की बजाए टीवी देखते हुए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी की जा सकती है।

क्या खास है कि यह शोध दावा करता है कि अगर आप तेजी से वसा कम करना चाहते हैं तो चलना बहुत आवश्यक और सबसे अच्छा विकल्प है। शोध से पता चला है कि जो लोग चलते हैं वे स्ट्रेचिंग करने वालों की तुलना में अधिक वजन कम करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञ विश्लेषकों का मानना ​​है कि रक्तचाप एक बीमारी नहीं है, यह शरीर में नकारात्मक परिवर्तन का एक लक्षण है।

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दो सूत्र हैं। सबसे पहले, अपने दैनिक आहार में 20% फल और सब्जियां खाएं और नमक और तेल से दूर रहें। मेडिकल पार्लियामेंट में इसे व्हाइट कोट सिंड्रोम कहा जाता है। यह सिंड्रोम दवा लेने वाले 90% रोगियों में पाया गया है। ऐसे मरीजों को ज्यादा दवा की जरूरत नहीं होती है।

Related News