कोविद -19 वायरस के शुरुआती लक्षणों में से एक सूखी खांसी है। बिना पकाए, सूखी खांसी एक प्रकार की खांसी है जो बलगम या कफ पैदा नहीं करती है। यह तब होता है जब गला सूखा, खुरदरा, खराश और खुरदरा लगता है। इसके बाद आप अपने गले में एक गुदगुदी या सनसनी महसूस कर सकते हैं जो मुश्किल से कुछ भी निगलने में सक्षम है। सूखी खांसी से राहत देना मुश्किल हो सकता है। कई चिकित्सा कारण हैं जो सूखी खांसी का कारण बन सकते हैं, जिसमें कोविद -19 भी शामिल है। आपको स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्धारित दवा लेने की आवश्यकता है। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो उन्हें शांत करने में मदद कर सकते हैं।

Early Symptoms Of Corona Can Be Understood By Differentiating From Cou -  खांसी में अंतर कर समझ सकते हैं कोरोना के शुरूआती लक्षण | Patrika News

शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है जो सूखे और गले में खराश को शांत करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा हुआ है जो हीलिंग में मदद करता है। 2 चम्मच शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से गले की खराश से राहत मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार अवश्य पिएं।

आयुर्वेद में, अदरक को सूखी खांसी सहित कई चिकित्सा स्थितियों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय माना जाता है। इसके औषधीय गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं और इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को कई वायरस से बचाने में मदद करते हैं। गर्म अदरक और लौंग की चाय पीने से खुरदरापन दूर करने और चिढ़ गले को शांत करने में मदद मिलती है।

Difference Between Dry Wet Cough In Hindi | सूखी खांसी और कफ वाली खांसी का  फर्क

नमक गले में बैक्टीरिया और ढीला बलगम को मारने में मदद करता है। गर्म नमक के पानी से गरारे करने से जल्दी राहत नहीं मिलेगी बल्कि लंबे समय में बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलेगी। यह एक उम्र बढ़ने की चिकित्सा है जिसे अभी भी ठीक से काम करने के लिए जाना जाता है। एक कप गर्म पानी में नमक का एक बड़ा चमचा डालें और 20 सेकंड के लिए दिन में 3 बार गार्गल करें और आप खुद ही फर्क देखेंगे। अगर आपको शुरुआती दिनों में सूखी खांसी की समस्या है, तो आपको इन तीन घरेलू उपचारों को अवश्य आजमाना चाहिए। उनका किसी भी तरह से कोई साइड इफेक्ट नहीं है और इसके विपरीत वे आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

Related News