माँ बनने के लिए उम्र भी एक आवश्यक कारक है। माँ बनने के लिए सही उम्र से बचना भविष्य में कई तरह से मुश्किलें भी खड़ी करता है। बढ़ती उम्र के साथ प्रजनन क्षमता भी घटती है और जोखिम भी बढ़ता है। गाजियाबाद के कोलंबिया एशिया अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ। विनीता दिवाकर बताती हैं कि बुढ़ापे में मां बनने पर क्या विचार करें। इस उम्र में शारीरिक प्रजनन क्षमता होती है। इसलिए, यह उम्र गर्भावस्था के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। वास्तव में, एक अच्छी उम्र में अंडे इस उम्र में सबसे अधिक हैं।

गर्भावस्था के जोखिम भी बहुत कम हैं।जब महिलाएं इस उम्र में प्रवेश करती हैं, तो प्रजनन क्षमता 35 के बाद और कम हो जाती है, इस प्रकार अंडे की संख्या कम हो जाती है। 35 वर्ष की आयु के बाद गर्भपात और आनुवांशिक असामान्यता का खतरा बढ़ने लगता है। इस दौरान सामान्य प्रसव में कठिनाइयाँ होती हैं। बच्चे को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। गर्भपात की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे मामलों में, स्त्रीरोग विशेषज्ञ कभी-कभी मां और उसके बच्चे के लिए अतिरिक्त परीक्षाओं की सलाह देते हैं। 35 वर्ष की आयु के बाद महिलाओं में मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं अधिक आम हैं।

इससे गर्भावस्था और प्रीक्लेम्पसिया (गर्भावस्था से संबंधित उच्च रक्तचाप) में मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। इस उम्र में, गर्भाधान की संभावना 35 प्रतिशत कम हो जाती है। इसके अलावा, अंडों की संख्या और गुणवत्ता में कमी हो सती है जो बच्चे को जन्म देने में एक बाधा हो सकती है। हालांकि 40 वर्ष की आयु तक की महिलाएं भी एक स्वस्थ गर्भवती बच्चे को जन्म दे सकती हैं, लेकिन जोखिम भी काफी बढ़ सकता है। यदि आप कुछ वर्षों के बाद माँ बनने की सोच रही हैं, तो अंडे फ्राई किए जा सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, 38 साल से कम उम्र की महिलाएं अंडे फ्रीज कर सकती हैं। यह प्रक्रिया भविष्य के रोग का खतरा कम कर सकती है।

यह पूरी प्रक्रिया एक विशेषज्ञ की सख्त देखरेख में की जाती है। यदि आपकी उम्र 35 वर्ष से अधिक है और आप महीनों के भीतर गर्भवती होना चाहते हैं, तो आपको प्रजनन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। विशेषज्ञ आईवीएफ जैसे सहायक उत्पादन प्रौद्योगिकियों (एआरटी) दवाओं या विकल्पों के साथ सहायता कर सकते हैं।

Related News