बाथरूम से संबंधित कई वास्तु नियम हैं जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। गलत दिशा में बना बाथरूम आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

आइए जानते हैं बाथरूम से जुड़े कुछ खास वास्तु नियम जिन्हें अपनाने पर हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा फैल सकती है:

1) बाथरूम या तो घर में उत्तर या उत्तर पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इसे कभी भी दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं बनवाना चाहिए।

2) वास्तु के अनुसार बाथरूम कभी भी किचन के सामने या उसके बगल में नहीं होना चाहिए। टॉयलेट की सीट या तो पश्चिम या उत्तर पश्चिम दिशा में होनी चाहिए।

3) बाथरूम में हमेशा पानी की बाल्टी या टब भरकर रखना चाहिए। अगर बाल्टी खाली है तो उसे हमेशा उल्टा रखें। यह घर में समृद्धि बनाए रखने में मदद करता है।


4) नीले रंग का बाथरूम के वास्तु में बहुत महत्व होता है। नीला रंग खुशी का प्रतीक है। इसलिए बेहतर है कि बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी और मग रखें।

5) घर में कभी भी बाथरूम के दरवाजे के सामने शीशा नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

6) बाथरूम की उत्तर या पूर्व की दीवार पर मिरर लगाएं और यह चौकोर या आयताकार आकार का होना चाहिए। वास्तु के अनुसार गोलाकार या अंडाकार मिरर अच्छा नहीं माना जाता है।

7) बाथरूम के दरवाजे हमेशा बंद रखने चाहिए। अगर खुला छोड़ दिया जाए, तो यह नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और यह आपके करियर में रुकावटें पैदा कर सकता है।

8) बाथरूम के नल को नहीं तोड़ना चाहिए। यदि नल लीक हो रहा है तो इससे धन की हानि हो सकती है। बाथरूम को हमेशा साफ रखना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित होती है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है।

9) बिजली की वस्तुएं जैसे स्विचबोर्ड, गीजर, पंखा आदि दक्षिण पूर्व दिशा में लगानी चाहिए।

10) अपने बाथरूम के लिए हमेशा हल्के रंग की टाइलें और हल्के रंग के पेंट पर विचार करें।

11) बाथरूम में खिड़की का होना जरूरी है। यह नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही खिड़की पूर्व, उत्तर या पश्चिम दिशा में खुलनी चाहिए।

Related News