आज की तारीख में शुगर की बामारी से अधिकांश लोग ग्रसित हो चुके हैं। बता दें कि खून में शक्कर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से डायबिटीज की बामारी होती है। इस स्टोरी में हम आपको शुगर के कुछ ऐसे पक्के इलाज बताने जा रहे हैं, जिसे फिर कभी आपको शुगर की बीमारी नहीं होगी।

1— शुगर से ज्यादा परेशान हैं तो गेहूं की रोटी खाना आज से ही बंद कर दीजिए। बदले में जौ, आधा किलो गेहूं और आधा किलो चने का आटा पिसवा कर रोटी खानी चाहिए।
2— खान पान की आदतों, जीवनशैली में बदलाव लाकर शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।

3— प्रतिदिन सुबह एक्सरसाइज करके शुगर को कंट्रोल में किया जा सकता है। साथ में आपके स्वास्थ में भी गुणात्मक सुधार देखने को मिलेगा।

4— शुगर की वजह से कमजोरी हो जाने पर कच्चा नारियल खाएं। काजू, मूंगफली, अखरोट भी भिगोकर खा सकते हैं। मधुमेह के रोगी को हर सातवें दिन एक दिन का उपवास करना लाभदायक माना जाता है।

5— शुगर के मरीजों को करेले की सब्जी, कच्चा करेला अथवा जामुन खानी चाहिए। हरी सब्जी, दाल और दही का सेवन अधिक करना चाहिए।
6— आक के पेड़ का पत्ता उल्टी तरफ लेकर पैर पर बांधे। रात में सोते वक्त इसे हटा दें। एक सप्ताह तक इसका इस्तेमाल करें। शुगर जड़ से खत्म हो जाएगी।

7— करेले और जामुन की गुठली सुखाकर समान मात्रा में मिलाकर पीस लें। इसके बाद इस मिश्रण को सुबह—शाम पानी के साथ लेने काफी फायदा पहुंचता है।
8— शुगर के मरीजों के लिए एलोवेरा रामबाण दवा है।

9— जब मीठा खाने की तीव्र इच्छा हो तो शक्कर अथवा मिठाई की जगह अल्प मात्रा में शहद का सेवन करें।
10— शुगर होने पर बार-बार पेशाब आने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके लिए 8 ग्राम पिसी हल्दी रोज दो बार पानी के साथ फांक ले, इससे आपको फायदा होगा।

Related News