क्या आप जानते हैं कि मानसून का मौसम सबसे ज्यादा वजन लाता है? जी हां इसका सीधा कारण यह है कि मानसून में ठंड के मौसम में हम तेल मसाले और तली हुई चीजें ज्यादा खाते हैं जिससे हमारा वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए वजन बढ़ने से रोकने के लिए मानसून में अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। वजन को नियंत्रित करने के लिए मानसून के मौसम में सुबह चाय के साथ ग्रीन टी या लेमन टी की जगह लेने की आदत डालें.

वजन बढ़ाने के लिए 10 आसान योगासन - Yoga for Weight Gain in Hindi

आप चाहें तो कोई भी कैलोरी कुकीज अपने साथ ले जा सकते हैं। नाश्ते में लो फैट दूध लें। साथ ही अंकुरित अनाज का सेवन करें। लेकिन इन अंकुरित दानों को एक बार भाप में लेना न भूलें.बरसात के मौसम में मौसमी सब्जियों का व्यवहार न करें। मौसमी सब्जियां ज्यादा खाएं लेकिन कम तेल में अच्छी तरह पकाएं। रात का खाना जितना हो सके हल्का रखें। रात के खाने में वेज सूप, मग दाल, मिक्स वेज शामिल करें।

चावल की जगह ब्राउन राइस या ओट्स खाएं. रात का खाना बारिश में ज्यादा देर से न करें, डिनर जितना लेट होगा. पेट की समस्या उतनी ही बड़ी होगी। इसलिए रात के खाने में बरतें सावधानी भारी भोजन न करें और देर से न खाएं। सुबह उठकर रोजाना लहसुन की एक कली खाने की आदत डालें. गर्म पानी के साथ लहसुन खाने से वजन नहीं बढ़ता है।

वजन बढ़ाने के ये हैं सबसे आसान घरेलू तरीके (How to gain weight)

सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम भी होंगे फायदेमंद, उबले हुए बादाम में ज्यादा फैट नहीं होता और ये सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. फलों में सेब खाना बंद न करें. मानसून में भूख कम करने का सबसे अच्छा तरीका सेब है जिसमें पोटैशियम होने के कारण लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। जब भी फास्ट फूड का मन हो तो केला खाएं। केले में मौजूद तत्व फास्ट फूड की लालसा को खत्म करता है।

Related News