90 के दशक में गोविंदा के डांस ने सिनेप्रेमियों को झूमने पर मजबूर कर दिया था। इतना ही नहीं उन दिनों सभी सिनेप्रेमी युवाओं का फेवरेट हीरो गोविंदा ही हुआ करते थे। इसी रास्ते से एक खूबसूरत अभिनेत्री नीलम ने भी एंट्री मारी थी। इस अभिनेत्री की खूबसूरती पर भी लाखों युवा फिदा थे। उन दिनों गोविंदा के साथ नीलम के यह चर्चित गाने जैसे मैं प्यार की पुजारन, दुनिया की ऐसी की तैसी और मय से मीना से ना साकी से.... फिल्मी गलियारें में धूम मचाए हुए थे।

नीलम एक ऐसी अभिनेत्री थीं, जो वेस्टर्न ड्रेसेस में भी पूरी तरह से मासूम दिखती थीं। खूबसूरती और मासूमियत के उन तमाम पैमानों पर खरी उतरने वाली अभिनेत्री का नाम था नीलम। अब आप सोच रहे होंगे कि यह खूबसूरत अभिनेत्री आजकल कहां है? सबसे पहले आपको बता दें कि नीलम का पूरा नाम नीलम कोठारी है। चूंकि उनकी फैमिली ज्वैलरी बनाने के बिजनेस में है, जाहिर सी बात है उन्होंने अपनी इस बिटिया का नाम नीलम रखा। 9 नवंबर 1968 को हॉंगकॉंग में जन्मी नीलम ने आइलैंड के स्कूल में प्रारम्भिक शिक्षा ली थी।

1983 में नीलम अपने दादा-दादी से मिलने मुंबई आईं। और इसी दौरान उन्होंने फिल्म निर्देशक रमेश बहल की मूवी जवानी में अभिनय करने का निर्णय लिया। चूंकि रमेश बहल टीना मुनीम के भांजे करन शाह को लाॅन्च करना चाहते थे, इसलिए उन्हें भी एक नए चेहरे की तलाश थी। खैर फिल्म जवानी सिनेमाई पर्दे पर बुरी तरह से पिट गई लेकिन उस फिल्म का एक गाना तू रूठा तो मैं रो दूंगी सनम बहुत ज्यादा हिट हुआ। फिर क्या था? देखते ही देखते ही नीलम के पास फिल्मों की लाइन लग गई।

उन्होंने अगली फिल्म की इल्ज़ाम। यह वही फिल्म थी, जिसके जरिए गोविंदा ने डेब्यू किया था। यह फिल्म सुपरहिट रही और गोविंदा के साथ नीलम की जोड़ी भी काफी हिट रही। नीलम ने गोविंदा के साथ करीब 10 फिल्में की। इसके बाद राजेश खन्ना के साथ घर का चिराग, अग्निपथ में अमिताभ बच्चन की बहन शिक्षा का किरदार निभाकर नीलम सुर्खियों में आ गईं। कुछ फिल्मों दो कैदी, हत्या, आग ही आग, खतरों के खिलाड़ी और पाप की दुनिया में नीलम ने अपने अभिनय से खूब वाहवाही लूटी। अब आप सोच रहे होंगे कि यह खूबसूरत आजकल सिनेमाई पर्दे पर दिखती भी नहीं है, कहां है।


अगर गोविंदा की बात नहीं करें तो नीलम का प्यार बॉबी देओल के साथ भी करीब पांच साल तक चला। हांलाकि जब तक ये दोनों रिश्ते में रहे, मीडिया को दूर ही रखा। कहा जाता है कि धर्मेंद्र इस रिश्ते के खिलाफ थे। दो नाकामयाब लवस्टोरी के बाद नीलम ने इंग्लैंड में रहने वाले बिज़नेसमैन ऋषि सेठिया से शादी कर ली। यह शादी जल्द ही टूट गई। इसके बाद नीलम ने साल 2011 में टीवी एक्टर समीर सोनी से शादी कर ली। 2011 में नीलम कोठरी फाइन ज्वेल्स नाम से खुद का शोरूम ही खोल लिया, तब से आज तक अपना कारोबार चला रही हैं।

Related News