वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स अपना 69वां जन्मदिन रहे हैं। रिचर्ड्स का जन्म 7 मार्च, 1952 को एंटीगुआ में हुआ था। मात्र 17 साल तक क्रिकेट जगत में दबदबा कायम रखने में कामयाब रहे थे। उन्होंने वेस्टइंडीज टीम के लिए 308 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से लोगों का जमकर दिल जीता। यह तो हुई क्रिकेट की बात, वैसे वे अपनी कॉन्ट्रोवर्शियल लव लाइफ के लिए भी सुर्खियों में रहे हैं। उनके अफेयर एक्ट्रेस नीना गुप्ता के साथ। और इसी दौरान नीना बिना शादी के एक बेटी की मां बनी।

80 के ही दशक में वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम किक्रेट खेलने भारत आई थी। जिसमें विवियन रिचर्ड्स भी शामिल थे। उस वक्त विवियन शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे थे। रिचर्ड्स और नीना की मुलाकात मुंबई की एक पार्टी में हुई। इसके बाद दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे। दोनों के बीच काफी नजदीकियां बढ़ी।

1988 में नीना ने कहा था कि वे एक बच्चा चाहती हैं मगर उस बच्चे के पिता से शादी नहीं करेंगी। नीना का यह कदम बेहद साहसी था क्योंकि हर किसी की ऐसा करने की हिम्मत नहीं पड़ सकती। नीना ने ऐसा करके भी दिखाया।

दरअसल, नीना जानती थी कि रिचर्ड्स से उनकी शादी नहीं हो पाएगी, ऐसे में नीना ने अपने दोस्तों और परिवार के खिलाफ जाकर बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने मसाबा गुप्ता रखा। नीना और विवियन दोनों एक-दूसरे से प्यार करते थे लेकिन दोनों ने कभी शादी नहीं की। नीना ने सारी जिंदगी ऐसे ही गुजार दी। बेटी को अच्छी परवरिश दी। मसाबा एक बड़ी फैशन डिजाइनर हैं। नीना और उनकी बेटी मसाबा विवियन रिचर्ड्स से मिलने के लिए अक्सर वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड जाती रहती हैं।

Related News