शाहरुख खान लगभग तीन दशकों से हिंदी फिल्म उद्योग के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं। उन्हें अपनी पहली कुछ फिल्मों के ब्लॉकबस्टर बनने के साथ तत्काल सफलता मिली, लेकिन अभिनेता के लिए यह हमेशा से इतना आसान नहीं था। शाहरुख ने 80 के दशक के अंत में टीवी में शुरुआत की और फिल्मों में अपना पहला ब्रेक मिलने से पहले उन्हें काफी ऑडिशन देने पड़े। एक पुराने वीडियो में, उन्होंने एक बार बताया था कि कैसे निर्माता अक्सर उनके कौशल से प्रभावित नहीं होते।

शाहरुख ने अपना टीवी डेब्यू 1988 में सफल शो फौजी से किया था। 90 के दशक की शुरुआत में फिल्मों में आने से पहले उन्होंने अगले कुछ वर्षों तक कुछ अन्य शो में काम किया। पहली फिल्म उन्होंने अजीज मिर्जा की राजू बन गया जेंटलमैन साइन की थी लेकिन 'दीवाना' पहले रिलीज हुई थी। यह सब काफी संघर्ष के बाद हुआ।

एक पुराने वीडियो में, जाहिर तौर पर 1995 के एक पुरस्कार समारोह से, शाहरुख मंच पर संघर्ष के दिनों की कहानी शेयर करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को बॉलीवुड डायरेक्ट ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। वीडियो में शाहरुख बताते हैं, "मैं एक निर्माता से मिलने गया था और उसने मुझसे पूछा 'आप हीरो बनना चाहते हैं' और मैंने कहा 'हां सर'।" शाहरुख ने कहा कि निर्माता ने उनसे पूछा कि क्या वह डांस कर सकते हैं और शाहरुख ने बताया कि उन्होंने उनके ऑफिस में एक शानदार डांस परफॉरमेंस दी। अभिनेता ने कहा कि निर्माता ने उनसे कहा, “रहने दो। ये तो गोविंदा किलो के भाव करता है।” शाहरुख ने तब कहा कि उन्होंने उनके लिए एक फाइट सीन किया और निर्माता ने फिर कहा, “रहने दो। ये तो सनी देओल टन के भव करता है।"

शाहरुख ने कहा कि निर्माता ने उन्हें बहुत हतोत्साहित किया। "उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बॉक्स ऑफिस पर काम नहीं कर पाउँगा, मेरे लिए बॉक्स ऑफिस पर काम करना असंभव है। मैंने यह सुना और मैंने फैसला किया कि अगर मैं बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो सकता तो कम से कम कोशिश तो कर सकता हूं और असफल भी हो सकता हूं।" आखिरकार, शाहरुख को बॉक्स ऑफिस पर अभूतपूर्व सफलता मिली, जिसकी शुरुआत 1995 में रिलीज हुई दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे से हुई। 90 के दशक के अंत तक, वे एक बड़े अभिनेता बन गए।

अभिनेता को आखिरी बार 2018 की फिल्म जीरो में अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ के साथ पर्दे पर देखा गया था। वह अगली बार जनवरी 2023 में पठान में दिखाई देंगे। फिल्म में दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी हैं। शाहरुख के पास एटली का जवान और राजकुमार हिरानी की डंकी भी है।

Related News