राजेश खन्ना के किसी दौर में लाखों फैंस हुआ करते थे। वे बॉलीवुड पर राज करते थे। लेकिन जब उनका डाउन फॉल आया तो वो अकेले पड़ गए। इसके बाद से अमिताभ बच्चन सफलता की सीढियाँ चढ़ने लगे और देखते ही देखते महानायक बन गए। सुपरस्टार राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के बीच कोल्ड वार के भी तमाम किस्से चर्चित हैं।

साड़ी पहनने से किया इनकार

ऐसा ही एक किस्सा साल 1981 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘लावारिस’ के गाने से जुड़ा है। इस फिल्म के गाने ‘मेरे अंगने में…’ उन्होंने साडी और सूट पहना। ये गाना सुपर डुपेर हिट साबित हुआ और लोगों के जुबान पर चढ़ गया। उस वक्त राजेश खन्ना ने इसी गाने को लेकर अमिताभ बच्चन को ताना मारा था और उनका मजाक भी उड़ाया था। राजेश खन्ना की जीवनी ‘कुछ तो लोग कहेंगे’ में वरिष्ठ पत्रकार और लेखक यासिर उस्मान ने लिखा था अमिताभ बच्चन ने कहा था कि मैं कभी भी अपनी गरिमा के साथ समझौता करके साड़ी पहनकर ‘मेरे अंगने में’ नहीं गाऊंगा, चाहे मुझे पूरी दुनिया की दौलत और तारीफ मिल जाए।

अमिताभ के नाम से चिढ़ गए थे काका

ऐसा एक किस्सा एक बार फिर हुआ जब पत्रकार ने राजेश खन्ना से अमिताभ को लेकर एक सवाल पूछ लिया था। दरअसल, उस समय राजेश खन्ना अपनी लेट-लतीफी के लिए चर्चित थे और फिल्मों के सेट पर घंटों-घंटों की देरी से पहुंचते थे। तब अमिताभ बच्चन शूटिंग की कॉल टाइम से 15 मिनट पहले ही सेट पर पहुंच जाते थे। इसी बारे में जब उनसे एक पत्रकार द्वारा सवाल पूछा गया तो वे चिढ़ गए थे और कहा था ‘समय के पाबंद क्लर्क होते हैं, कलाकार नहीं और मैं एक कलाकार हूं। मैं अपने मूड का गुलाम नहीं, मेरा मूड मेरा गुलाम ह। उस समय अमिताभ सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ते जा रहे थे और राजेश खन्ना का करियर ढलान पर आ गया था, तब से ही राजेश खन्ना अमिताभ से चिढ़ने लगे थे। एक बार तो उन्होने अमिताभ को ‘मनहूस’ तक कह दिया था, और ये शब्द सुनकर जया बच्चन ने राजेश खन्ना को जबरदस्त लताड़ लगाई थी।

घोड़ों के नंबर होते हैं, स्टार्स के नहीं…

आपको बता दें कि राजेश खन्ना अपनी जिंदादिली के लिए भी मशहूर थर। जैसी दीवानगी उनके लिए देखी गई, शायद ही ऐसा किसी दूसरे स्टार के लिए देखा गया हो। एक बार जब इंडस्ट्री में एक्टर्स की रैंकिंग को लेकर उनसे सवाल किया गया तो राजेश खन्ना ने साफ कहा था कि स्टार्स का कोई नंबर नहीं होता, नंबर तो घोड़ों के होते हैं।

Related News