वेटरन एक्ट्रेस और डांसर हेलेन 70 और 80 के दशक के दौरान इंडस्ट्री का चेहरा रही हैं। उन्होंने हमें यादगार डांस नंबर देकर भारतीय फिल्म उद्योग को आकार देने में एक प्रमुख भूमिका निभाई। हेलेन निस्संदेह अपने समय की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक थीं, यहां तक ​​​​कि प्रसिद्ध पटकथा लेखक और सलीम खान जैसे सुंदर व्यक्ति को भी उनसे प्यार हो गया और उन्होंने उनसे शादी कर ली। हालाँकि, एक समय था जब हेलेन ने सलीम खान से शादी करने के लिए खुद को दोषी ठहरना शुरू कर दिया था जो पहले से ही सुशीला चरक से शादी कर चुके थे और 4 बच्चों, सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान और अलवीरा खान के पिता थे।

करियर शुरू होने से पहले ही सलीम खान अपनी पहली पत्नी सुशीला से मिल चुके थे। दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया और 5 साल डेट करने के बाद दोनों ने शादी कर ली। उनके 4 बच्चे थे। जैसे-जैसे समय बीतता गया, सलीम अपने काम में व्यस्त हो गया, जबकि सुशीला अपने बच्चों की देखभाल करने लगी। यह वही समय था जब सलीम और हेलेन एक दूसरे के करीब आ गए। जैसे-जैसे उन्होंने एक साथ काम करना जारी रखा, दूरी कम होने लगी। लंबे समय तक एक-दूसरे को देखने के बाद, सलीम और हेलेन ने अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने का फैसला किया और 1980 में शादी कर ली।

सलीम खान ने कहा था, "मैं यह नहीं कह पाऊंगा कि वास्तव में मुझे उससे प्यार हो गया या उससे शादी करने का फैसला किया। उसे लंबे समय तक देखने के बाद हमने अपने रिश्ते का सम्मान करने का फैसला किया। हमने 1980 में शादी कर ली।" लेकिन उनकी शादी को सुशीला की मंजूरी नहीं मिली और न ही उनके बच्चों से जो हेलेन को अपने जीवन में स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे।

अपने अपराध के बारे में बात करते हुए, हेलेन ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था, "सलीम एक शादीशुदा आदमी था, इस बात से मैं बहुत परेशान हुई। मैं शुरुआत में खुद को दोषी महसूस करने लगी। सलीम में कुछ ऐसी चीजें थी जो उसे बाकी लोगों से अलग बनाती थी। मैं इस बात का सम्मान करती थी। उसने मेरा शोषण करने की कोशिश किए बिना मेरी मदद की।"

परिवार के सदस्यों के साथ हेलेन के सौहार्दपूर्ण संबंधों के बारे में बात करते हुए, सलीम ने कहा था, "बच्चे उन्हें पसंद नहीं करते थे। लेकिन उन्होंने वही किया जैसा उनकी मां करती थी। जैसा कि मैंने आपको बहुत ईमानदारी से बताया, ऐसा नहीं था कि सलमा ने सीधे रिश्ते को खुशी से स्वीकार कर लिया था। और इसके लिए मुझे धन्यवाद दिया या कहा, आप इसके लिए ऑस्कर के पात्र हैं।"

समय के साथ, हेलेन को खान परिवार में जगह मिली। न केवल सुशीला उर्फ ​​सलमा, बल्कि उनके बच्चों ने भी उन्हें स्वीकार कर लिया और उनके साथ अपनी माँ की तरह ही व्यवहार किया।

Related News