बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन आवाज से मशहूर हुई ऋचा शर्मा आज अपनी मेहनत और लगन से लाखों लोगों के दिलों पर राज करती हैं. फिल्मी दुनिया में गायन के दम पर उन्होंने जो मुकाम हासिल किया है, वह महिलाओं के लिए किसी बड़ी प्रेरणा से कम नहीं है। ऋचा के जन्मदिन पर आज हम आपको बता रहे हैं उनसे जुड़े अनसुने किस्से...

ऋचा का जन्म 29 अगस्त 1980 को हुआ था। ऋचा के पिता स्वर्गीय पंडित दयाशंकर एक लोकप्रिय कथाकार और शास्त्रीय गायिका थे। जिनकी प्रेरणा से ऋचा ने संगीत की शिक्षा ली। ऋचा की बचपन से ही संगीत में रुचि थी। करीब 30 साल पहले उनका परिवार पटियाली छोड़कर फरीदाबाद आ गया और अब परिवार मुंबई में रहता है। ऋचा शर्मा ने 8 साल की उम्र में पहली बार जगाराता में गाना गाया था, जब उन्हें 11 रुपये मिले थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उन्होंने वह पैसा आज भी अपने पास रखा है। ऋचा ने कहा था, 'पिताजी कहा करते थे कि थाली में रोटी बना लो तो मजा ही क्या है? मजा तो तब आता है जब तुम खुद बीज बोते हो, काटते हो, पीसते हो, पकाते हो और फिर खाते हो... जब मैं बहुत छोटा था, तब मेरे पिता को एहसास हुआ कि मैं गायक बनूंगा। उन्होंने सबके सामने कहा कि मेरी बेटी संगीत में नाम कमाएगी। मैंने शाही तरीके से लड़ाई लड़ी है।


एक ही जगराते में गाने वाली लड़की के लिए बॉलीवुड का सफर तय करना आसान नहीं था। उसने अपने पिता से भजन गाना सीखा। ऋचा 1995 में एक लाइव शो के लिए मुंबई गई थीं। यहां उन्होंने पहली बार किसी कार्यक्रम में अपनी मां के भजन गाए, जिसकी वजह से उन्हें फिल्म 'सलमा पे दिल आ गया' में गाने का मौका मिला. इस फिल्म के बाद ऋचा शर्मा को फिल्मों में मौके मिलने लगे। उन्होंने शाहरुख खान अभिनीत कल हो ना हो और ओम शांति ओम के लिए गाने गाए।

Related News