इंटरनेट डेस्क| कहते है मेहनत करने वालों की हार नहीं होती है। जो लोग किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिन-रात मेहनत करते है उन्हें सफलता जरूर मिलती है। बॉलीवुड में कई ऐसे स्टार्स है जिन्होंने कड़ी मेहनत करके अपने लिए एक खास मुकाम हासिल किया है। आज हम आपकेा बताने जा रहे है बॉलीवुड के उन सबसे बड़े सितारों के बारे में जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से बॉलीवुड में एक खास मुकाम हासिल किया है।

1. अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के प्रतिष्ठित सुपरस्टार है, आज बॉलीवुड में वो मेगास्टार है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्हें एक बार रेडियो स्टेशनों द्वारा उनकी बारिटोन आवाज के लिए काम देने से इंकार कर दिया था। अपने संघर्ष दिनों के दौरान उन्हें समुद्री ड्राइव में एक बेंच पर कुछ रात बितानी पड़ी थी। अपनी पहली हिट 'जंजीर' देने से पहले उन्होंने 12 फ्लॉप फिल्में दी है।

2. रजनीकांत

Third party image reference

रजनीकांत जो आज साउथ के भगवान भी माने जाते है ने भी अपनी कड़ी मेहनत से ये खास मुकाम हासिल किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रजनीकांत अपने संघर्ष के दिनों में बस कंडक्टर के रूप में काम करते थे। बैंगलोर और मद्रास में कई अजीब तरह की नौकरियां की थी। एक कूली और एक बढ़ई के रूप में काम किया था। इसके बाद बीटीएस (बैंगलोर ट्रान्सस्पोर्ट सेवा) के लिए बस-कंडक्टर के रूप में भी काम किया था।

3. शाहरुख खान

अपने प्रारंभिक दिनों के दौरान दारिया गंज में एक रेस्तरां व्यवसाय में काम किया था लेकिन असफल रहे। उसके बाद दिल्ली में एक संगीत समारोह में एक गार्ड के रूप में काम किया था जिसके लिए उन्हें 50 रूपए देने पड़े। आपको जानकर हैरानी होगी कि शाहरूख खान ने अपनी फिल्म कभी हां कभी ना की रिलीज के दिन खुद टिकट बेची थी।

4. नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन सिद्दीकी जिन्हें आज राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त है ने एक बार वॉचमैन के रूप में काम किया था। एक किसान के परिवार में पैदा हुए और उनके 8 भाई बहन है। 1999 में 'सरफरोश' के साथ अपनी बॉलीवुड की शुरुआत की, लेकिन बॉलीवुड में एक बड़ा ब्रेक पाने के लिए लगभग 10 और साल इंतजार करना पड़ा।

Related News