अगर आज हिंदी सिनेमा में कोई सबसे बड़ा अभिनेता है, तो वह अमिताभ बच्चन हैं। जब वह बड़े, चौड़े शरीर और तेज आवाज के साथ पर्दे के सामने आए, तो प्रशंसकों की भीड़ ने इस महानायक का जोरदार स्वागत किया। अमिताभ के नाम पर दर्जनों फ़िल्में हैं, हालाँकि हम आपको उनके करियर की 7 ऐसी जबरदस्त फ़िल्मों से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जिन्होंने अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का सबसे बड़ा हीरो बना दिया है।

Sholey

इस फिल्म को कौन भूल सकता है? धर्मेंद्र और अमिताभ की जोड़ी से सजी इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा के इतिहास में बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की। 1975 की फिल्म, अमिताभ के साथ, धर्मेंद्र के जीवन की सबसे सफल और यादगार फिल्म भी है।

Diwar

इस फिल्म में अमिताभ के साथी के रूप में अभिनेता शशि कपूर थे। दीवार में अमिताभ का किरदार हमेशा के लिए अमर हो गया। यह फिल्म आज भी काफी चर्चित है।

Aajuba

इस फिल्म में अमिताभ एक अलग ही रंग में नजर आए थे। यह फ़िल्म इतनी सफल नहीं रही, हालाँकि सभी ने इस फ़िल्म को देखा और अमिताभ बच्चन की जमकर तारीफ़ की। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को इस फिल्म में एक महानायक के रूप में देखा गया था।

Aagnipath

इस फिल्म में अमिताभ के गुस्से वाले लुक ने सभी को हैरान कर दिया। इसमें उनकी आवाज का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला था। इसके संवाद भी बहुत लोकप्रिय थे।

डॉन

फिल्म आज भी काफी चर्चित है। फिल्म सुपरहिट कमाई करने वाली स्मॉग साबित हुई।

ज़ंजीर

जंजीर ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता की नई इबारत लिखी। इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा को अपना गुस्सा दिखाया। उनका गुस्सैल युवा अवतार अब भी लोगों के दिलों में है।

शराबी

अमिताभ का प्रदर्शन फिल्म शराबी में देखा गया था कि हर कोई इससे मंत्रमुग्ध हो गया था। सभी ने उन्हें शराबी की भूमिका में बहुत पसंद किया। फिल्म के गाने भी उस समय बहुत लोकप्रिय हुए।

Related News