अनुपम खेर स्टारर फिल्म द कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त बिजनेस किया है. फिल्म को पब्लिक और क्रिटिक्स दोनों से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। लोग न सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए बल्कि वीडियो बनाकर भी फिल्म को जमकर बढ़ा रहे हैं। दर्शकों की वोटिंग के आधार पर फिल्म को 9.9/10 IMDb रेटिंग दी गई थी। कुछ समय बाद यह रेटिंग नीचे चली गई। इस पर निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने सवाल उठाया।

द कश्मीर फाइल्स को आईएमडीबी पर 9.9/10 रेटिंग दी गई थी, जो एक लोकप्रिय वेबसाइट है जो फिल्मों और वेब श्रृंखला पर दर्शकों की समीक्षा प्रस्तुत करती है। अब फिल्म की IMDb रेटिंग 8.3/10 है। द कश्मीर फाइल्स के IMDb पेज पर लिखा है- 'हमारे रेटिंग तंत्र ने भी इस नाम पर संदिग्ध गतिविधि हासिल की है। हमारी रेटिंग प्रणाली की अखंडता को बनाए रखने के लिए, एक और मानदंड लागू किया गया है।

द कश्मीर फाइल्स पर 8.3 की यह रेटिंग दो लाख से अधिक लोगों के वोटों पर आधारित है। 94 फीसदी लोगों ने 10 और 4 फीसदी लोगों ने 1 रेटिंग दी है. वेबसाइट पर एक और नोट भी है - 'आईएमडीबी कच्चे डेटा के बजाय भारी वोट औसत प्रकाशित कर रहा है। सीधे शब्दों में कहें, हम उपयोगकर्ताओं के सभी वोटों को स्वीकार करते हैं, इन सभी वोटों का अंतिम रेटिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। जब कोई असामान्य गतिविधि भी हासिल की जाती है, तो सिस्टम की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए दूरी रेटिंग मानदंड लागू किया जाता है। हम अपने रेटिंग तंत्र की प्रभावशीलता को बनाए रखने के लिए रेटिंग प्रक्रिया का खुलासा नहीं करते हैं।

निदेशक ने जताई नाराजगी : निदेशक विवेक अग्निहोत्री ने इस बदली हुई रेटिंग पर सवाल उठाया। उन्होंने एक ट्वीट शेयर कर अपनी नाराजगी जाहिर की। लिखा- 'यह असामान्य और अनैतिक है।' फिल्म की IMDb रेटिंग कितनी अहम है ये तो सभी जानते हैं. ऐसे में द कश्मीर फाइल्स की रेटिंग से छेड़छाड़ इसके दर्शकों की संख्या पर असर डाल सकती है.

Related News