अमेजन प्राइम की वेब सीरीज तांडव पर लखनऊ में एफआईआर दर्ज की गई है। लखनऊ पुलिस अधिकारियों की एक टीम आगे की कार्रवाई के लिए मुंबई रवाना हो गई है। लखनऊ के हजरतगंज पुलिस स्टेशन में वेब सीरीज के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद चार पुलिस अधिकारी मुंबई चले गए हैं। फिल्म अधिकारी निर्माता-निर्देशक और फिल्म के कलाकारों से पूछताछ करेंगे। गौरतलब है कि शुक्रवार को रिलीज हुई वेब सीरीज में ऐसे दृश्य हैं जो कथित तौर पर हिंदू भावनाओं को आहत करते हैं। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली वेब श्रृंखला से दृश्यों को हटाने की भी मांग की है। मायावती ने ट्वीट किया कि तांडव वेब श्रृंखला धार्मिक और यौन भावनाओं को आहत करने वाले कुछ दृश्यों का विरोध कर रही थी, उन्होंने कहा कि इस संबंध में जो भी विवादास्पद था उसे हटा दिया जाना चाहिए ताकि देश में कहीं भी शांति और भाईचारे का माहौल खराब न हो।


इससे पहले, लखनऊ के हजरतगंज पुलिस स्टेशन में अमेज़न प्राइम इंडिया के प्रमुख अर्पणा पुरोहित, टंडव के निदेशक अली अब्बास ज़फर, निर्माता हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। अमरगंज के वरिष्ठ सह-निरीक्षक अमरनाथ यादव ने इस संबंध में मामला दर्ज किया है। एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि कई लोगों ने वेब सीरीज टंडव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है, जिसे 16 जनवरी को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर जारी किया गया था।


रविवार रात को दर्ज की गई एफआईआर में कहा गया है कि वेब सीरीज के पहले एपिसोड में हिंदू देवी-देवताओं को गलत तरीके से पेश किया गया, जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुईं। इसमें अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया गया है, जिससे लोगों में नाराजगी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए, पुलिस ने निर्देशक-निर्माता, लेखक और अन्य लोगों के खिलाफ वेब श्रृंखला के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने वेब सीरीज थंडाव में हिंदू देवी-देवताओं के उपहास के बारे में शिकायत की है और इस मुद्दे पर अमेज़न प्राइम वीडियो से स्पष्टीकरण मांगा है। एक राजनीतिक नाटक पर आधारित 'थंडव' में सैफ अली खान, जीशान अयूब, डिंपल कपाड़िया, डिनो मोरिया, तिग्मांशु धूलिया, सुनील ग्रोवर और गौहर खान प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर जारी की गई है। वर्तमान में सोमवार को सूचना प्रसारण मंत्रालय ने अमेज़न से जवाब मांगा है।

Related News