बॉलीवुड और भोजपुरी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता और निर्माता सुजीत कुमार को हमेशा उनकी फिल्मों के लिए याद किया जाता है। अभिनेता-निर्माता सुजीत कुमार, जिन्होंने अनगिनत हिंदी फिल्मों में काम किया, और उनके भोजपुरी सिनेमा के पहले सुपरस्टार भी थे। 75 वर्षीय अभिनेता कैंसर से पीड़ित थे। कुमार को खल (अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित), चैंपियन (सनी देओल, मनीषा कोइराला) और ऐतबार (अमिताभ बच्चन, जॉन अब्राहम और बिपाशा बसु) जैसी मेगा फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है। कुमार 1960 से 1990 के दशक तक सिनेमा के सुपरस्टार भी थे। वह बॉलीवुड में सबसे अधिक दृश्यमान और विश्वसनीय चरित्र अभिनेता भी रहे हैं।

सुजीत कुमार की स्क्रीन इमेज राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर स्टारर सुपरहिट फिल्म आराधना में जीप चलाते हुए एक व्यक्ति के रूप में बनाई गई है। उन्हें हाथी मेरे साथी, अमर प्रेम, महबूबा, द ग्रेट गैंबलर, अदालत, जुगनू, धरमवीर, चरस, ड्रीम गर्ल जैसी कई फिल्मों में देखा गया। उन्होंने हास्य के साथ खलनायक की भूमिकाएँ भी निभाईं।



आज वह अपने बेटे जतिन कुमार और बेटी मेंहदी द्वारा बच गया है। सुजीत कुमार वाराणसी के निकट एक गाँव से हैं, उन्होंने कम से कम 150 हिंदी फिल्मों और 20 से अधिक भोजपुरी फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी सभी भूमिकाओं में, रामानंद सागर की आंखें में जासूस की भूमिका अधिक प्रसिद्ध थी। वह देव आनंद की देस परदेस में भी नजर आ चुके हैं।

Related News