बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत पिछले एक साल में सबसे चर्चित मुद्दा है। सुशांत सिंह राजपूत 14 जून, 2020 को मुंबई के बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे। इस खबर से न सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री बल्कि सुशांत सिंह राजपूत के फैन्स भी सदमे में हैं। इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर तरह-तरह की थ्योरी पर चर्चा शुरू हो गई। कुछ ने इसे डिप्रेशन की वजह से आत्महत्या बताया तो कुछ ने इसे बॉलीवुड में गुटबाजी का नतीजा बताया।

सुशांत की मौत की खबर मिलने के कुछ दिनों बाद उनके पिता, बहनों और भाभी रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार ने उन पर आत्महत्या, मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी का आरोप लगाया। इसके बाद यह मामला विवादों में आ गया। सीबीआई फिलहाल मामले की जांच कर रही है, लेकिन पिछले एक साल में सुशांत की मौत (सुशांत सिंह राजपूत की पहली पुण्यतिथि) का रहस्य अभी तक सुलझ नहीं पाया है। आइए मुख्य बिंदुओं में जानते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत के मामले में अब तक क्या हुआ है।

सुशांत की मौत के एक दिन बाद 15 जून 2020 को सुशांत के दामाद ओपी सिंह ने मामले को संदिग्ध बताया और गहन जांच की मांग की. इसके बाद मुंबई पुलिस ने अलग-अलग एंगल से मामले की जांच शुरू की।

सोशल मीडिया पर सुशांत के निधन के बाद बॉलीवुड में नेपोटिज्म, इनसाइडर और आउटसाइडर की चर्चा शुरू हो गई थी। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के लिए करण जौहर, सलमान खान, एकता कपूर और आदित्य चोपड़ा समेत बॉलीवुड के कुछ बड़े नाम जिम्मेदार थे। इसके बाद पूरे देश में सुशांत सिंह राजपूत को न्याय दिलाने के लिए प्रदर्शन शुरू हो गए।

सुशांत की मौत के 10 दिन बाद 24 जून, 2020 को उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट जारी की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि सुशांत के शरीर पर चोट या संघर्ष के कोई निशान नहीं थे। रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत की मौत का कारण फांसी लगाकर आत्महत्या करना था।

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद उनकी गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती ने आखिरकार एक महीने बाद 14 जुलाई 2020 को सोशल मीडिया पर अपनी चुप्पी तोड़ी। उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लिखते हुए एक बार फिर सुशांत के लिए अपने प्यार का इजहार किया।

सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने 29 जुलाई, 2020 को पटना के राजीव नगर पुलिस स्टेशन में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। शिकायत में केके सिंह ने रिया और उसके परिवार पर सुसाइड करने, पैसे उगाही करने और सुशांत को धोखा देने का आरोप लगाया है. इसके जवाब में रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मामले को मुंबई ट्रांसफर करने की मांग की.

मुंबई पहुंचकर बिहार पुलिस ने अपने स्तर से सुशांत सिंह राजपूत के मामले की जांच शुरू की. इस बीच बिहार सरकार ने मांग की थी कि सुशांत का केस सीबीआई को ट्रांसफर किया जाए। इस मामले की बाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई, जिसके बाद तय हुआ कि अब इस मामले की जांच सीबीआई करेगी.

19 अगस्त, 2020 को सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, भाई सौविक चक्रवर्ती, सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, मैनेजर श्रुति मोदी और कई अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। इसके बाद सीबीआई ने इन सबकी लंबी जांच शुरू की।

सीबीआई जांच के बीच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फंड की अनुपलब्धता के एंगल से मामले की जांच शुरू कर दी थी. ईडी की जांच में रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य के मोबाइल से कुछ संदिग्ध चैट का खुलासा हुआ, जिसमें उन पर ड्रग्स खरीदने और इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया था. ईडी ने ये सभी चैट ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स कंट्रोल (एनसीबी) को सौंप दी। एनसीबी ने सुशांत सिंह राजपूत के मामले की जांच ड्रग्स के एंगल से शुरू की थी।

ईडी से मिली चैट के आधार पर एनसीबी ने 26 अगस्त 2020 को रिया चक्रवर्ती और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. इसके बाद एनसीबी ने सुशांत से जुड़े लोगों, बॉलीवुड सेलेब्रिटीज और परिवार वालों से पूछताछ की। कई व्हाट्सएप चैट सामने आने के बाद माना जा रहा था कि इस मामले में कई बॉलीवुड सेलेब्स शामिल हैं और उनसे काफी देर तक पूछताछ की गई।

जांच शुरू होने के कुछ दिनों बाद 4 सितंबर, 2020 को एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती और सुशांत के गृह प्रबंधक सैमुअल मिरांडा को हिरासत में ले लिया। इसके बाद अदालत ने उसे नौ सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 8 सितंबर, 2020 को एनसीबी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 3 दिन की पूछताछ के बाद रिया चक्रवर्ती को हिरासत में ले लिया।

कथित संदिग्ध व्हाट्सएप चैट के आधार पर, एनसीबी ने बॉलीवुड के बड़े नामों दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर और रकुलप्रीत सिंह से लंबी पूछताछ की और उनके बयान दर्ज किए। माना जा रहा है कि ये सभी हस्तियां भी कथित तौर पर इस दवा की खरीद और इस्तेमाल में शामिल थीं।

सुशांत सिंह राजपूत के मामले की जांच करते हुए सीबीआई ने बिसरा की जांच एम्स के मेडिकल बोर्ड से करवा दी.5 अक्टूबर 2020 को एम्स बोर्ड ने हत्या की किसी भी संभावना से इनकार करते हुए सीबीआई को अपनी रिपोर्ट दाखिल करने को कहा और कहा कि सुशांत की मौत आत्महत्या के कारण हुई थी. .

रिया चक्रवर्ती लगभग एक महीने जेल में बिताने के बाद 8 अक्टूबर, 2020 को जमानत पर रिहा हुई थीं। इसके बाद, रिया चक्रवर्ती ने सुशांत सिंह राजपूत की बहनों और परिवार के खिलाफ मामला दर्ज किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि उदास सुशांत सिंह राजपूत को नकली नुस्खे पर ड्रग्स दिया गया था। रिया ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि सुशांत एक डॉ.

Related News