शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को क्राइम ब्रांच ने अश्लील फ़िल्में बनाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। मंगलवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा और कोर्ट ही ये फैसला करेगा कि उन्हें रिमांड पर भेजना है या फिर जमानत देनी है।

हमारे देश में पोर्नोग्राफी के मामले में कानून काफी सख्त है। इसमें दोषी पाए जाने वालों को कड़ी सजा मिलती है। पोर्न रिलेटेड कंटेंट को बढ़ने से रोकने के लिए एंटी पोर्नोग्राफी कानून के तहत मामला दर्ज किया जाता है।

पोर्नोग्राफी प्रकाशित करना या किसी को भेजना अवैध है लेकिन इसे देखने या सुनने पर रोक नहीं है। मगर चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखना भी अवैध है, इस से शख्स को सजा हो सकती है।

पोर्नोग्राफी के तहत आने वाले मामलों में आईटी कानून 2008 की धारा 67 (ए) और आईपीसी की धारा 292, 293, 294, 500, 506 व 509 के तहत सजा का प्रावधान है। पहली गलती पर 5 साल तक जेल या 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। मगर दूसरी बार ऐसे जुर्म में पकड़े जाने पर जेल की सजा बढ़कर सात साल तक हो सकती है।

पुलिस के अनुसार राज कुंद्रा ने इस इंडस्ट्री में करीब 8 से 10 करोड़ रुपये लगाए थे। राज कुंद्रा ने कुछ अन्य के साथ मिल कर एक कंपनी बनाई जिसका नाम है केनरिन। वीडियो भारत में शूट होते थे और ब्रिटेन में भेजे जाते थे।

Related News