इंटरनेट डेस्क। बॉलीवुड में सायरा बानु एक ऐसी अभिनेत्री थी जिसने साठ और सत्तर के दशक में अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय से हर किसी को अपना दीवाना बनाया था। अभिनेत्री आज 74 साल की हो गई। सायरा बानु का जन्म 23 अगस्त 1944 को हुआ था। उनकी मां नसीम बानु तीस और चालीस के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री थी। अपने फिल्मी कैरियर के दौरान उन्होंने कई हिट फिल्में दी और जंगल, पड़ोसन, हेरा फेरी जैसी फिल्मों से आज भी लोगों के दिलों में खास जगह बनाए हुए है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सायरा बानु रेखा और हेमा मालिनी के बाद 1963 से 1969 तक हिंदी सिनेमा की तीसरी सबसे ज्यादा भुगतान वाली अभिनेत्री थी।

अभिनेत्री ने बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता दिलीप कुमार से शादी की थी और उनसे शादी करने के बाद उन्होंने अपने कैरियर को रोक दिया। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि फिल्मों से रिटायरमेंट लेने के 10 साल बाद उन्होंने एक फिल्म में एक विशेष रूप से उपस्थिति बनाई। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह फिल्म दिलीप कुमा की थी। फिल्म का नाम दुनिया था। असल में यह आखिरी फिल्म थी जिसमें इस कपल को एक साथ देखा गया था। मल्टीस्टारर फिल्म में अशोक कुमार, प्रदीप कुमार, प्राण, ऋषि कपूर, अमृता सिंह, ओम पुरी, कुलभूषण खरबंद, प्रेम चोपड़ा और अमृष पुरी शामिल थे।

फिल्म में लता मंगेशकर ने इस कपल के लिए एक सुंदर गीत गाया था, सॉन्ग का नाम 'तेरी मेरी जिंदगी, प्यार भरी जिंदगी' था। फिल्म यश जौहर द्वारा बैंकरोल की गई थी और बसरा के निर्देशक ने निर्देशित किया था। यह फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन दोनों की केमिस्ट्री को बहुत पसंद किया गया।

Related News